जनपथ न्यूज़ पटना. कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर मंगलवार को पटना के 78 गंगा घाटों पर श्रद्धालुओं ने डुबकी लगाई। सोमवार शाम से ही गंगा घाट पर श्रद्धालु जुटने लगे थे। सुबह लाखों की संख्या में लोगों ने गंगा स्नान किया। राज्य के सभी जिलों में गंगा और अन्य नदियों के घाट पर लोग स्नान करने पहुंचे। सोनपुर और हाजीपुर में गंडक किनारे स्नान के लिए भारी भीड़ जुटी। सोनपुर में गंगा स्नान के दौरान भूतखेली भी दिखी।
पटना में गंगा स्नान के लिए प्रशासन ने सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं। घाटों पर एसडीआरएफ के जवान तैनात हैं। 250 मजिस्ट्रेट व 300 पुलिस अफसरों के साथ ही एक हजार से अधिक जवानों की तैनाती है। आज गंगा में नाव के परिचालन पर पूरी तरह से रोक है।
अधिक भीड़ वाले 12 घाटों पर नियंत्रण कक्ष स्थापित किया गया है। इनमें पाटीपुल घाट, गेट नंबर 93 घाट, गेट नंबर 83 घाट, बांसघाट, कलेक्ट्रेट घाट, कालीघाट, पटना कॉलेज घाट, कृष्णाघाट, गांधीघाट, लॉ कॉलेज घाट, गायघाट, भद्रघाट शामिल हैं।
कोनहारा घाट पर श्रद्धालुओं ने लगाई डुबकी
हाजीपुर में कार्तिक पूर्णिमा के अवसर पर लाखों की संख्या में श्रद्धालुओं के भीड़ उमड़ी। श्रद्धालुओं ने गंगा और गंडक के संगम कोनहारा घाट पर आस्था की डुबकी लगाई। गंगा स्नान के बाद श्रद्धालुओं ने विभिन्न मठ मंदिरों में पूजा अर्चना किया। इस दौरान पूरा माहौल भक्तिमय नजर आया। पवित्र स्नान के साथ श्रद्धालुओं ने पूजा अर्चना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.