जनपथ न्यूज़ नवगछिया.  उत्तर बिहार को भागलपुर को सीधी जोड़ने वाली बरसों पुरानी मिसिंग लिंक बिहपुर-वीरपुर एनएच-106 के लिए जमीन अधिग्रहण की प्रक्रिया शुरू हो गई। 1478.40 करोड़ से बनने वाली इस सड़क में 165 किसानों की जमीनों का अधिग्रहण होगा। इसमें बिहपुर के 6 मौजे की जमीन शामिल है।
अधिग्रहण होने वाली 20.83 हेक्टेयर जमीन के साथ 5.91 हेक्टेयर वन्य भूमि को भी चिह्नित किया गया है। इस रूट पर कोसी नदी पर दो पुल बनेंगे। इसके लिए मधेपुरा के फुलौत में डेढ़ किलोमीटर और बिहपुर में 5.25 किलोमीटर जमीन का अधिग्रहण होगा। प्रशासन ने जमीनों का भौतिक सत्यापन कर लिया है।
जिला प्रशासन ने भूमि अधिग्रहण की जिम्मेदारी नवगछिया डीसीएलआर परमानंद साह को दी गई है। डीसीएलआर के अनुसार, अधिग्रहण के लिए जरूरी नोटिफिकेशन जारी कर दिया गया है। थ्री-डी प्रकाशन के लिए प्रमाण-पत्र के साथ एनएच मधेपुरा के एक्जीक्यूटिव इंजीनियर को भी पत्र भेजा है। 5.91 हेक्टेयर वन्य भूमि पर 2327 पेड़ लगे हैं।
इसके लिए पर्यावरण मंत्रालय को भी पत्र भेजा गया है। इतना ही नहीं, बिहपुर क्षेत्र के 6 मौजे बिहपुर गोविंद, तुलसीपुर, हरियो, कहाड़पुर, किसनपुर बनवारी और तरहना मौजा की की 20.83 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.