जनपथ न्यूज़ पटना/रांची. बिहार-झारखंड में जनता कर्फ्यू का व्यापक असर दिख रहा है। रांची, धनबाद, जमशेदपुर, पटना, मुजफ्फरपुर और भागलपुर समेत अन्य शहरों में सड़कें सुनसान रही। पटना में लोग कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने के लिए अपने घरों में बंद हैं। इक्का-दुक्का लोग निकले भी हैं तो दूध जैसे जरूरी सामान खरीदने। पाटलिपुत्र स्थित साई मंदिर चौराहा पर सुबह सड़क खाली थी। कुछ लोग दूध और चाय की दुकान पर खड़े थे। वहीं, साई मंदिर में पूजा के लिए भी एक दो लोग पहुंच रहे थे। पाटलिपुत्र गोलंबर पर सन्नाटा दिखा। यहां से बोरिंग रोड तक एक-दो बाइक और कारें ही सड़क पर चलती दिखी। दो चार लोग मॉर्निंग वाक पर भी निकले थे। बोरिंग रोड चौराहे पर स्थित दूध की दुकान पर तीन-चार लोग दिखे। यही स्थिति आयकर गोलंबर और डाकबंगला चौराहा पर दिखी। सड़क पर ट्रैफिक न के बराबर था। करगिल चौक और गांधी मैदान इलाके में भी जनता कर्फ्यू के चलते लोग नहीं दिखे। यहां एक-दो सिटी बस चलती दिखी, लेकिन उसमें भी सारे सीट खाली थे। शनिवार शाम से ही सड़कों पर सन्नाटा पसरा है।

कोरोनावायरस को लेकर लोग सजग हैं और मास्क लगाकर घरों से निकल रहे हैं। लोगों का कहना है कि प्रधानमंत्री मोदी की अपील का हम समर्थन करेंगे और बिना किसी जरूरी काम के घरों से नहीं निकलेंगे। प्रधानमंत्री मोदी ने रविवार सुबह सात बजे से रात नौ बजे तक जनता कर्फ्यू की अपील की है।
सभी जरूरी सामान उपलब्ध, कालाबाजारी पर प्रसासन की पैनी नजर
कोरोना के कहर से शहर के ज्यादातर शॉपिंग मॉल बंद कर देने के बाद लोगों में एक अनिश्चितता का माहौल बन गया है। लोग इन वस्तुओं की किल्लत होने की संभावना को लेकर घर में ही सभी चीज जमा कर लेना चाहते हैं। हालांकि, बाजार में अभी तक दवा सहित किसी भी अन्य आवश्यक वस्तु के कमी की कोई सूचना नहीं है। आवश्यक वस्तु वाले स्टोर में खाद्य पदार्थ तथा आवश्यकता वाली वस्तु पूरी मात्रा में उपलब्ध है। स्टोर संचालकों के मुताबिक फिलहाल किसी चीज की कमी नहीं है। हर चीज की सप्लाई भी निरंतर जारी है। सभी खाद्य पदार्थों के रेट सामान्य हैं। कालाबाजारी पर प्रशासन की पैनी नजर है।
डीएम कुमार रवि  ने कहा है कि मोहल्लों के दुकानों पर दूध, दवा और किराना का सामान उपलब्ध रहेगा। इसकी कोई कमी नहीं होने दी जाएगी। सामान को स्टॉक करने की कोई जरूरत नहीं है। जरूरत के हिसाब से लोग खरीदारी करें। इसकी लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है ताकि संकट की स्थिति पैदा न हो। कंट्रोल रूम नंबर 0612-2219810 पर किसी तरह की परेशानी होने की सूचना देने पर तत्काल कार्रवाई की जाएगी।
डीएम ने बताया कि रविवार को महाराष्ट्र से चार ट्रेन के द्वारा बिहार के विभिन्न भागों के व्यक्ति दानापुर स्टेशन उतरेंगे। इसके लिए दानापुर रेलवे स्टेशन पर मेडिकल टीम गठित कर यात्रियों की स्क्रीनिंग की व्यवस्था की गई है। उन्होंने सभी अनुमंडल पदाधिकारियों को क्वॉरेंटाइन सेंटर की पहचान कर आवश्यक सुविधा उपलब्ध रखने का निर्देश दिया गया है।
पटना की सड़कों पर पसरा सन्नाटा
राजधानी पटना के बेली रोड, डाकबंगला चौराहा, फ्रेजर रोड, गांधी मैदान, कंकड़बाग, राजेंद्र नगर, दानापुर, सगुना मोड़ समेत प्रमुख सड़कों पर लोग न के बराबर दिख रहे हैं। इन इलाकों में सुबह से ही भारी भीड़ रहती है। सुबह से में गाड़ियों की लंबी कतार लगी रहती है और आए दिन जाम की समस्या रहती है। जनता कर्फ्यू की वजह से इन इलाकों में सन्नाटा पसरा है। इसके अलावा राजीव नगर, आशियाना नगर, गांधी नगर, बेऊर मोड़ इलाके में लोग घरों से नहीं निकल रहे हैं।
रांची में पुलिस पुलिस-प्रशासन क‌र्फ्यू को लेकर सजग
iपुलिस-प्रशासन जनता कर्फ्यू को लेकर सजग नजर आई। हालांकि जनता कर्फ्यू को लेकर प्रशासन की ओर से कोई दिशा-निर्देश जारी नहीं किया गया है। यह कर्फ्यू, जनता को खुद लगाना है। इसलिए लोगों पर किसी तरह का कोई दबाव नहीं दिया गया है। दूसरी ओर चौक-चौराहों पर तैनात पुलिस जवानों ने घरों से बाहर निकले इक्का-दुक्का लोगों को जरूर समझाते नजर आए। लोगों से अपील की गई कि ज्यादा जरूरी ना हो तो घर से बाहर ना निकले।

Leave a Reply

Your email address will not be published.