पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस अब 1 सितंबर से कहलाएगी तेजस राजधानी, होंगी हाई टेक आधुनिक सुविधाएं….
Edited By: राकेश कुमार
जनपथ न्यूज
अगस्त 27, 2021
पटना: भारतीय रेलवे ने घोषणा की कि पटना-नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस को 1 सितंबर से कई उन्नत सुविधाओं के साथ तेजस रेक के साथ संचालित किया जाएगा। समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, पूर्व मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी राजेश कुमार ने कहा कि पटना से नई दिल्ली के बीच चलने वाली राजधानी एक्सप्रेस को अब 1 सितंबर से तेजस राजधानी के नाम से जाना जाएगा और पटना से रोजाना चलेगी।
 
राजधानी एक्सप्रेस में लगाए जाने वाला तेजस रेक ऑटोमेटिक प्लग इनडोर प्रणाली से युक्त है। इसके तहत सभी प्रवेश द्वार केंद्रीकृत रूप से नियंत्रित होंगे। सभी एंट्री गेट बंद होने तक ट्रेन नहीं चलेगी। यात्री सुरक्षा एवं संरक्षा के दृष्टिकोण से यह काफी महत्वपूर्ण है। सीसीटीवी कैमरा युक्त इस तेजस रेक के प्रत्येक कोच में यात्रियों को यात्रा संबंधी महत्वपूर्ण सूचनाएं जैसे अगला स्टेशन, शेष दूरी, आगमन/प्रस्थान का समय, विलंब और सुरक्षा संबंधी संदेश के प्रदर्शन के लिए प्रत्येक कोच के अंदर 02 एलसीडी डिस्प्ले लगाए गए हैं।
इसके अलावा आकर्षक आंतरिक बनावट करते हुए ऐसी बर्थ का प्रावधान किया गया है जिससे यात्रियों को आरामदायक यात्रा का अनुभव मिल सके। रेलवे कोच में पर्दे की जगह रोलर ब्लाइंड लगाए गए हैं, जो साफ-सफाई को आसान बनाते हैं। यही नहीं, प्रत्येक कंपार्टमेंट में डस्टबिन उपलब्ध रहेंगे जिससे कोच में स्वच्छता बनाए रखने में मदद मिलेगी।
 
वातानुकूलित द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी के कोच में साइड लोअर बर्थ की बनावट में बदलाव करते हुए उसे सिंगल पीस बेड का रूप दिया गया है। साथ ही ऊपर की बर्थ पर जाने के लिए सुविधाजनक व्यवस्था की गई है। सभी यात्री के लिए मोबाइल चार्जिंग पॉइंट दिया गया है। कोच को आरामदायक बनाने और बेहतर यात्रा अनुभव के लिए बोगियों में एयर स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है। आपको बता दे की तेजस एक्सप्रेस में बैठकर आप मुफ्त वाई-फाई सेवा का लाभ उठा सकते हैं।
उन्होंने यह भी कहा कि ट्रेन 160 किमी प्रति घंटा की अधिकतम गति से चलने के लिए फिट है, हालांकि, यह ट्रेन 130 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी और ट्रेन की टिकट की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.