जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
www.janpathnews.com
9 नवम्बर 2022

भागलपुर : भागलपुर जिले के कहलगांव स्थित सुपर थर्मल पावर स्टेशन में सोमवार को एनटीपीसी लिमिटेड के 48 वां स्थापना दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। इस मौके पर एनटीपीसी कहलगांव के मुख्य महा प्रबंधक अरिंदम सिन्हा ने प्रशासनिक भवन परिसर में एनटीपीसी ध्वज फहराते हुए उपस्थित कर्मचारियों को स्थापना दिवस की बधाई दी।

तत्पश्चात उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि एनटीपीसी की स्थापना 07 नवम्बर 1975 ई० को राष्ट्र को निर्बाध और सुनिश्चित बिजली उपलब्ध कराने के उद्देश्य से हुई थी। अपने उसी उद्देश्य शक्ति के साथ आज एनटीपीसी विगत 48 वर्षों में सशक्त बनी हुई है तथा यह विद्युत क्षेत्र में वैश्विक रूप से बिजली उत्पादन व्यवसाय की संपूर्ण मूल्य श्रृंखला में उपस्थिति के साथ खुद को प्रमुख विद्युत कंपनी के रूप में स्थापित किया है, जो टीम एनटीपीसी के सदस्यों की प्रतिबद्धता, समर्पण, सक्षमता और सृजनात्मकता के कारण ही संभव हो पाया है।

श्री सिन्हा ने अपने वक्तब्य को जारी रखते हुए बताया कि व्यावसायिक मोर्चे पर, वित्तीय वर्ष 2021-22 एनटीपीसी के लिए एक और परिवर्तनकारी वर्ष था। हमने अपनी उत्पादन के साथ-साथ पर्यावरण- हितैसी अक्षय ऊर्जा के क्षेत्र में प्रगति के लिए महत्वपूर्ण पहल की है, जो भविष्य में निरंतर सफलता सुनिश्चित करेगी। उन्होंने कहा कि कई चुनौतियों के बावजूद एनटीपीसी के विकास की गति काफी तेजी से आगे बढ़ रही है, जो मुझे आपको आश्वस्त करने में सक्षम बनाती है कि वैश्विक और राष्ट्रीय व्यापार क्षितिज पर उभरने वाले मुद्दों के बावजूद कंपनी बढ़ती रहेगी और समृद्ध होगी।

श्री अरिंदम सिन्हा ने बताया कि आज एनटीपीसी लिमिटेड की कुल संस्थापित क्षमता संयुक्त उद्यम सहित 70,254 मेगावॉट के साथ विश्व की सबसे बड़ी और सर्वोत्तम विद्युत उत्पादक कंपनी बनने की ओर अग्रसर है। कंपनी ने वर्ष 2032 तक 130 गीगावॉट की स्थापित विद्युत् क्षमता उत्पादन करने का लक्ष्य स्थापित किया हुआ है।

एनटीपीसी ध्वजारोहण के साथ ही सभी एनटीपीसी कर्मियों ने नैगमिक गीत ‘‘अंधकार की घोर निशा में ज्योति किरण बनकर हम छाये’’ सुस्वर गाया। इससे पूर्व प्रातःकाल आवासीय परिसर में बड़ी संख्या में एनटीपीसी कर्मियों समेत महिलाएं एवं बच्चों ने अपने संस्थान के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए ‘‘प्रभात फेरी’’ में बढ़. चढ़कर हिस्सा लिया एवं एनटीपीसी लिमिटेड को ‘‘भारत की शक्ति ’’ बनाने हेतु संकल्प लिया। स्थापना दिवस समारोह के अवसर पर दीप्तिनगर स्थित सार्वजनिक भवन, द्वार एवं प्लांट परिसर को पुष्प एवं रंगीन बल्बों से सजाया गया है।

एनटीपीसी कहलगांव के मुख्य महा प्रबंधक अरिंदम सिन्हा ने टीम कहलगांव के प्रत्येक सदस्य एवं सहयोगी एजेंसी के साथ-साथ सीआईएसएफ जिला प्रशासन, अनुमंडल प्रशासन, सामाजिक संगठन, यूनियन एवं एसोशियेशन से मिले और उनके निरंतर सहयोग एवं योगदान की सराहना की।

प्रशासनिक भवन स्थित मुख्य महाप्रबंधक सम्मेलन कक्ष में एनटीपीसी लिमिटेड के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक गुरदीप सिंह ने विडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी एनटीपीसी कर्मियों को स्थापना दिवस की बधाई देते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी। इस अवसर पर एनटीपीसी कहलगांव के टैक्नीशियन महाप्रबंधक नीरज कपूर, एनटीपीसी ओएंड एम के महाप्रबंधक पी आर बंदोपाध्याय, एनटीपीसी एचआर महाप्रबंधक प्रदीप्त कुमार महापात्रा, एनटीपीसी अनुरक्षण महाप्रबंधक नारायण प्रकाश शाहर, एनटीपीसी राख डाईक महाप्रबंधक राजेश गुप्ता, एनटीपीसी ऑपरेशन महाप्रबंधक बी. राजेंद्र कुमार, एनटीपीसी सृष्टि समाज की अध्यक्षा श्रीमती रूपाली सिन्हा, एनटीपीसी जीवन ज्योति अस्पताल की सीएमओ डॉ० सुष्मिता सिंह के साथ-साथ सभी विभागाध्यक्ष, सीआईएसएफ के सहायक समादेष्टा, यूनियन एवं एसोशियेशन के प्रतिनिधिगण समेत कई सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारी तथा सदस्यगण एवं बड़ी संख्या में एनटीपीसी कर्मी उपस्थित थे।

 156 total views,  3 views today