जनपथ न्यूज़ डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
7 अप्रैल 2023

भागलपुर/मुजफ्फरपुर : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार के पहले अनाज आधारित इथेनॉल प्लांट का उद्घाटन कर दिया है। विदित हो कि मुजफ्फरपुर के मोतीपुर प्रखंड के मुरादपुर में बिहार का पहला अनाज आधारित इथेनॉल फैक्ट्री लगाया गया है, जहां प्रतिदिन 250 मिट्रिक टन अनाज की खपत होगी। इस मौके पर बिहार के मुख्यमंत्री ने कहा कि बिहार तेजी से आगे बढ़ रहा है। यह इथेनॉल प्लांट बिहार की तरक्की का प्रमाण है। सीएम नीतीश ने बताया कि हम लोग 2007 से बिहार में इथेनॉल उत्पादन के लिए प्रयासरत हैं।

वहीं, इस मौके पर बिहार के पूर्व उद्योग मंत्री शाहनवाज हुसैन ने कहा कि आज एक कुम्हार की तरह मुझे काफी खुशी मिल रही है। जिस तरह एक कुम्हार कच्चे मिट्टी का घड़ा बनाता है और जब वह घड़ा बनकर, पककर तैयार हो जाता है, तब काफी खुशी मिलती है। बिहार विधान परिषद के सदस्य और बीजेपी नेता शहनावज हुसैन ने कहा कि बिहार अब ग्रीन एनर्जी का केंद्र बनने जा रहा है।

*सीएम नीतीश ने कसा तंज*: मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने पुराने दिनों की चर्चा करते हुए शाहनवाज हुसैन पर तंज कसा। मंच से उन्होंने कहा कि अब तो इनको कोई मंत्री भी नहीं बनाता। उन्होंने कहा कि हमलोग तो 2007-8 से ही बिहार में इथेनॉल फैक्ट्री लगाने के लिए केंद्र सरकार से कह रहे थे। उस वक्त गन्ना से इथेनॉल निर्माण की बात हुई थी, पर सरकार ने कोई ध्यान ही नहीं दिया। बाद में जब हमे यह जानकारी मिली की केंद्र सरकार इथेनॉल की शुरुआत करने जा रही है तो हम साथ ही थे। हमारे मांग पर बिहार को यह सौगात दी गई और आज रिकॉर्ड समय में यह बनकर तैयार भी हो गया है।

*मुजफ्फरपुर में खुलेगा चार प्लांट*: सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि 2020 में केन्द्र सरकार से अनुमति मिलने के बाद इथेनॉल नीति बनाई है। केन्द्र सरकार को 152 इथेनॉल प्लांट के लिए प्रस्ताव भेज गया था। केन्द्र सरकार ने 17 प्लांट को मंजूरी दी है। मुख्यमंत्री ने आगे कहा कि मुजफ्फरपुर में चार प्लांट खुलना है। मोतीपुर औद्योगिक क्षेत्र में 23 एकड़ भूमि पर 152 करोड़ रुपये लगात से पहली इकाई खुल गई है।

Loading