जनपथ न्यूज़ रांची. मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन रविवार की रात दुमका में अायोजित झामुमो के 41 वें स्थापना दिवस पर भ्रष्टाचार पर जम कर बोले। कहा कि भ्रष्टाचार में शामिल रहे अधिकारियों पर सरकार कार्रवाई करेगी। वे नहीं बचेंगे। उन्होंने जनता से अपील की कि वे कहीं भ्रष्टाचार देखें तो उसका खुल कर विरोध करें। मुख्यमंत्री ने कहा कि पूर्व की सरकार ने राज्य के खजाने को खुल कर लूटा है। पूरा खजाना खाली कर गयी है।
वहीं, सोमवार को अधिकारियों के साथ बैठक में मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने कहा है कि संथाल परगना में दान पत्र के माध्यम से जमीन का हस्तांतरण किया जाता है। एेसी स्थिति में यह पता लगाना मुश्किल हो जाता है कि कौन सी जमीन किसकी है। सरकारी जमीन कहां-कहां है। इसलिए अधिकारी सरकारी जमीन की सूची तैयार करें। उसका दस्तावेज बनायें। यह दस्तावेज और सूची जिला प्रशासन के पास उपलब्ध रहे। साथ ही सरकारी जमीन पर शिलापट्ट भी लगवायें।
शहरी व पंचायत क्षेत्र के लिए अलग-अलग ब्लू प्रिंट बनाएं 
शहरी व पंचायत क्षेत्र में किये जाने वाले विकास कार्यों के लिए अलग-अलग ब्लू प्रिंट तैयार कराएं। उन्होंने कहा कई जगह पुल का निर्माण तो कर दिया जाता है लेकिन वहां तक पहुंच पथ ही नहीं बनाया जाता। इससे निर्मित पुल का महत्व नहीं रह जाता। इतना ही नहीं कई बार ड्राई जोन में बोरिंग कर दी जाती है। जब वहां पानी उपलब्ध ही नहीं है तो ऐसे स्थानों पर बोरिंग करने के बदले दूसरा विकल्प ढूंढा जाना चाहिए।
पेड़ों की जड़ों को कंक्रीट से ढंकने की मनाही
मुख्यमंत्री ने अधिकारियों से यह भी कहा कि प्राय: पेड़-पौधों की जड़ों के चारों तरफ कंक्रीट बिछा कर ढक दिया जाता है। इससे जड़ों तक हवा, पानी एवं आवश्यक पोषक तत्व नहीं पहुंच पाते हैं। इसके कारण हरे-भरे पेड़ कमजोर हो जाते हैं। कई पेड़ सूखकर धराशायी हो जाते हैं। इसलिए पेड़ों की सुरक्षा के लिए उसे जाली से घेरा जाये।
दादी श्याम मंदिर में पूजा अर्चना
मुख्यमंत्री ने सोमवार को दुमका स्थित श्री श्री 108 दादी श्याम मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण की विधि-विधान के साथ पूजा अर्चना की। मुख्यमंत्री ने राज्यवासियों के लिए सुख, शांति और समृद्धि आने की कामना की।

Leave a Reply

Your email address will not be published.