बारिश से बेहाल बिहार:तोड़ा सात साल का रिकॉर्ड ,अबतक 29 लोगों की मौत , हर तरफ मचा है त्राहिमाम

Breaking News ताजा खबरें राज्य

राज्य भर में पिछले 76 घंटे से जारी बारिश के कहर से रविवार को भी लोग परेशान रहे. भारी बारिश से राज्य में 29 लोगों की मौत हो गयी है. पटना जिले में बारिश से आठ लोगों की मौत हो गयी है. दानापुर में पेड़ गिरने से एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गयी. वहीं भागलपुर में भी आठ लोगों की जान जाने की सूचना है.

जनपथ न्यूज़ पटना : राजधानी समेत राज्यभर में हो रही भीषण बारिश ने पिछले कई वर्षो का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। राजधानी में पिछले चौबीस घंटों में 151.9 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। हालांकि वर्ष 2013 में तीन सितम्बर को इससे अधिक 158 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी, लेकिन वह सिर्फ एक दिन के लिए था, जबकि इस बार लगातार तीन दिनों से सौ मिलीमीटर या उससे अधिक बारिश दर्ज की जा रही है। आलम यह है कि आमतौर पर जितनी बारिश पूरे सितम्बर माह में होती है, उससे अधिक बारिश महज दो-तीन दिनों में हो गई। इससे अधिक समय तक और लगातार बारिश का अभी तक ऑल टाइम रिकार्ड वर्ष 1967 का है, जब 20 सितम्बर को यहां 273.5 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी। आलम यह है कि पिछले चार दिनों से लगातार पूरे सूबे में भीषण बारिश का कहर जारी है, जिससे पूरा जन-जीवन अस्त-व्यस्त है। बारिश के बाद एक ओर पूरा शहर जलमग्न हो गया है, वहीं मौसम विभाग ने सोमवार को भी भीषण बारिश की चेतावनी जारी की है। यही हाल राज्य के अन्य जिलों का है। पूरा सूबा भीषण बारिश की चपेट में है तथा नदियों का जलस्तर खतरे के निशान से भी काफी ऊपर चला गया है। गया में पिछले चौबीस घंटों में जहां 124.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई, वहीं गया में 92.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई। बारिश की वजह से यहां के न्यूनतम तापमान में भी तेजी से गिरावट दर्ज की जा रही है तथा रविवार को यहां का तापमान सामान्य से आठ डिग्री सेल्सियस कम दर्ज किया जा रहा है। हालत यह है कि पिछले चार दिनों से पूरे सूबे में कहीं भी एक मिनट के लिए भी धूप नहीं उगी और न ही बारिश थमी। उधर, बारिश के बाद राजधानी समेत राज्य के अन्य हिस्सों में तापमान में भारी गिरावट दर्ज की जा रही है। रविवार को राजधानी का अधिकतम तापमान 23.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य से भी आठ डिग्री सेल्सियस कम है जबकि न्यूनतम तापमान 23.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह, भागलपुर का अधिकतम तापमान 24.4 डिग्री तथा न्यूनतम तापमान 22.0 डिग्री जबकि गया का अधिकतम तापमान 25.2 तथा न्यूनतम तापमान 22.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मृतकों के परिवार को मुआवजा

बिहार के ही जहानाबाद में मिट्टी की दीवार गिरने से बच्ची की मौत हो गई है. इससे पहले रविवार को हुई समीक्षा बैठकर में सीएम नीतीश कुमार ने आपदा से होने वाली मौतों पर मृतकों के आश्रित को जल्द से जल्द मुआवजा देने का निर्देश जारी किया था. बिहार के कई जिलों में अभी भी भारी बारिश का खतरा है जिसको लेकर मौसम विभाग ने रेड अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग ने किया अलर्ट

मौसम विभाग ने भारी बारिश को लेकर रेड और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. कल कई जिलों में भारी और अत्यधिक भारी बारिश की चेतावनी है. सारण,सुपौल,अररिया,किशनगंज,कटिहार,भागलपुर,बांका, मुंगेर,खगड़िया में रेड अलर्ट जारी किया गया है. मधुबनी,समस्तीपुर,वैशाली,दरभंगा,लखीसराय,बेगूसराय में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है.इन जिलों में भी भारी बारिश की चेतावनी है. पटना,अरवल,नालंदा में भी मध्यम और भारी बारिश की चेतावनी जारी की गई है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आपात बैठक कर अधिकारियों को राहत व बचाव कार्य के लिए आवश्यक निर्देश दिया है. पटना से होकर जाने वाली 38 एक्सप्रेस और पैसेंजर ट्रेनें रद्द कर दी गयीं.सोमवार को भी 30 ट्रेनें रद्द रहेंगी.  26 ट्रेनों का रूट बदल दिया गया और 21 ट्रेनों को शॉर्ट टर्मिनेशन किया गया. वहीं पटना में एक अक्तूबर तक स्कूल बंद कर दिये गये हैं.
आपदा प्रबंधन मंत्री लक्ष्मेश्वर राय ने कहा कि दो  दिनों में और तेज बारिश होने की सूचना है. हर जिले में आपदा टीमों की तैनाती की गयी है. राज्य में एनडीआरएफ और एसडीआरएफ की करीब 35 टीमों की तैनाती की गयी है.
पीड़ितों को हर संभव राहत, बचाव और स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने की व्यवस्था  की जा रही है. वहीं मौसम विभाग का कहना है कि सोमवार को चक्रवाती सिस्टम मानसून को पूर्वी बिहार में पूरी तरह शिफ्ट कर देगा. इसे लेकर पूर्वी  बिहार के सभी जिलों मसलन सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया, सहरसा, खगड़िया, खगड़िया, मुंगेर, बांका,भागलपुर और कटिहार में रेड अलर्ट घोषित कर दिया गया है.
पटना सहित समूचे मध्य बिहार में बारिश काफी कम हो जाने का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. वहीं राजधानी पटना में पुनपुन नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी से इसके बांध पर खास चौकसी बरती जा रही है. जल संसाधन विभाग के इंजीनियर और अधिकारी इसकी सुरक्षा के लिए दिन-रात निगरानी कर रहे हैं.
लगातार हो रही बारिश से टूट रहे रिकार्ड
लगातार हो रही बारिश  कई रिकार्ड ध्वस्त करने में लगी है. इस साल  28 सितंबर सुबह 8.30 बजे से 29 सितंबर सुबह 8.30 बजे(24 घंटे ) तक 151. 9 मिलीमीटर बारिश रिकाॅर्ड की गयी है. इस बारिश से तीन साल पहले 12 सितंबर 2016 को 24 घंटे में दर्ज 133.8 मिलीमीटर बारिश का रिकाॅर्ड पीछे छूट गया. यह  पटना की सर्वकालीन बारिश के रिकार्ड 158 मिलीमीटर से केवल करीब 7 मिलीमीटर कम है.  सबसे अधिक बारिश का यह रिकाॅर्ड  3 सितंबर, 2013 काे  दर्ज किया गया था. फिलहाल  यह रिकार्ड नहीं टूटा है.
90 मिमी से ज्यादा बारिश हुई बिहार में एक दिन में
सीएम ने की आपात बैठक, राहत व बचाव कार्य के लिए दिये निर्देश
पानी में जिंदगानी
बारिश के पानी से घिरा राजेंद्र नगर का इलाका
38 ट्रेनें कैंसिल, आज भी बारिश के कारण 30 ट्रेनें रद्द रहेंगी
दानापुर में पेड़ गिरने से चार लोगों की हुई मौत
पटना शहर में दूध-सब्जी समेत अन्य जरूरी चीजों की िकल्लत शुरू
पटना शहर : पहले तल्ले तक पहुंचा पानी, बंधक बने लोग
शहर के अधिकांश हिस्सों में जलजमाव से स्थिति खराब
शहर के अलग-अलग हिस्से में करेंट लगने से तीन की मौत
संप हाउस नियमित नहीं चलने से हो रही परेशानी, सैदपुर सहित कई बंद पड़े
प्रशासन के हेल्पलाइन नंबर नहीं कर रहे काम, पीड़ितों की बढ़ी मुसीबत
भारी बारिश के चलते गो एयर व स्पाइस जेट की एक-एक फ्लाइट लखनऊ व वाराणसी हुई डायवर्ट
सैदपुर सहित निजी हॉस्टलों में फंसे छात्र-छात्राएं, हो रहा पलायन
सैदपुर और राजेंद्र नगर रोड नंबर छह में दोपहर 12 बजे से ही बिजली बंद, 15 सब स्टेशनों में भारी जलजमाव से संकट
दूध-सब्जी को लेकर करनी पड़ रही मशक्कत, घरों में नहीं पहुंच रहे अखबार
प्रशासन का दावा-प्रभावित क्षेत्रों से निकाले गये 25 हजार लोग, 33 बोट व 75 ट्रैक्टर से चल रहा राहत कार्य, डीएम-एसएसपी खुद कर रहे अभियान की मॉनिटरिंग
कहां क्या स्थिति
बेतिया में तटबंध में लक्ष्मीपुर के समीप कटाव शुरू
मधुबनी में कमला नदी का जलस्तर खतरे निशान से ऊपर
सीतामढ़ी में  घर गिरने से वृद्ध की मौत, पत्नी जख्मी
समस्तीपुर में मुजफ्फरपुर-समस्तीपुर रेलखंड के कर्पूरीग्राम स्टेशन को बंद किया गया.
दरभंगा में डीएमसीएच के हॉस्टल में घुसा पानी, छात्रों से खाली किया कमरा
नवादा में बाढ़ से लापता पांच लोगों में दो मिले, तीन की खोज जारी
 भागलपुर शहर के तीन इलाकों में व बांका में एक दीवार ढही
खगड़िया के परबत्ता में बाढ़ के पानी में डूबने से युवक की मौत
बारिश का हाल
92.1   गया
98.4   पूर्णिया
124 भागलपुर
116   पटना
बारिश की मात्रा (मिलीमीटर में ) 24 घंटे में
नोट : भागलपुर में 12 सितंबर को 2016 को इससे अधिक चौबीस घंटे में सर्वाधिक 133 मिलीमीटर बारिश हुई थी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *