केंद्र सरकार ने लिया बड़ा फैसला, 31 मार्च से कोविड प्रतिबंध हटाने के निर्देश
न्यूज डेस्क/जनपथ न्यूज
Edited by: राकेश कुमार
मार्च 23, 2022
कोरोना वायरस महामारी से जंग के बीच एक बड़ी खबर सामने आई है। कोरोना के घटते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। सरकार ने 31 मार्च से तमाम कोविड प्रतिबंध हटाने का फैसला किया है। हालांकि, फेस मास्क और दो गज की दूरी का नियम बरकरार रहेगा।
बुधवार को भारत में एक दिन में कोविड-19 के 1778 नए मामले सामने आए। इलाजरत मरीजों की संख्या घटकर 23,087 रह गई है. पिछले 24 घंटों में 62 लोगों ने दम तोड़ा है। इस घातक वायरस के संक्रमण की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या 5,16,605 तक पहुंच गई है। पिछले 24 घंटे में उपचाराधीन मरीजों की संख्या में 826 की कमी दर्ज की गई है। मरीजों के ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.75 प्रतिशत है।

गृह मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि लोगों फिलहाल फेस मास्क लगाकर रखना होगा, इसके साथ सार्वजनिक स्थानों पर सोशल डिस्टेंसिंग का पालन भी करना होगा। इन सावधानियों के जरिए हम आने वाले लहर को रोकने में सफल हो सकते हैं।
सरकार ने अपने आधिकारिक आदेश में कहा कि पिछले 24 महीनों में, महामारी के प्रबंधन के लिए विभिन्न पहलुओं, जैसे निदान, निगरानी, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग, इलाज और टीकाकरण, अस्पताल के बुनियादी ढांचे, जागरुकता और आम जनता के लिए महत्वपूर्ण सुविधाएं विकसित करना शामिल हैं।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.