पटना: केंद्र की ओर से पेट्रोल और डीजल पर उत्पाद शुल्क कम करने के बाद बिहार सरकार ने गुरुवार को दिवाली के दिन पेट्रोल पर मूल्य वर्धित कर (वैट) में 3.90 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 3.20 रुपये प्रति लीटर की कमी की।

केंद्र द्वारा पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये उत्पाद शुल्क कम करने के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के माध्यम से ईंधन की कीमतों में वैट में कमी की घोषणा की।

इसके साथ, बिहार में पेट्रोल की कीमत 8.20 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 15.10 रुपये प्रति लीटर कम हो गई है।

पेट्रोल और डीजल को बिहार सरकार की आय के मुख्य स्रोतों में से एक माना जाता है। सरकार ने पेट्रोल पर 26 फीसदी और डीजल पर 19 फीसदी प्रति लीटर वैट लगाया था। इससे नीतीश कुमार सरकार पेट्रोल पर 23 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 16 रुपये प्रति लीटर कमा रही थी।

राज्य सरकार तब से दबाव में थी, जब से केंद्र ने उत्पाद शुल्क कम किया और उसके बाद नौ भाजपा शासित राज्यों में भी टैक्स में कटौती की घोषणा की गई थी। इसलिए बिहार में भी टैक्स कटौती की मांग तेज हो रही थी।

सूत्रों ने बताया है कि नरेंद्र मोदी सरकार ने आगामी चुनाव खासतौर पर उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए यह फैसला लिया है।

इस बीच मोदी सरकार के इस फैसले पर राजद प्रमुख लालू प्रसाद ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कहा कि केंद्र को पेट्रोल के दाम 5 रुपये नहीं 50 रुपये कम करने चाहिए थे।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.