टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने जारी किया आदेश, अब मिलेगी 28 दिन नही 30 दिन की वैधता वाले प्लान…..

जनपथ न्यूज डेस्क
नई दिल्ली
जनवरी 29, 2022

टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने आज एक ऐसा फैसला सुनाया है जो टेलिकॉम यूजर्स के लिए किसी बड़ी खबर से कम नहीं है। टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने हाल ही में टेलिकॉम टैरिफ को लेकर कहा है कि टेलिकॉम कंपनियों को अब ऐसे रिचार्ज प्लान पेश करने होंगे जिनकी वैधता 30 दिन की हो न कि 28 दिनों की। साथ ही इस आदेश में कहा गया है कि 30 दिनों की वैधता वाले प्लान के लिए नोटिफिकेशन जारी करनी होगी और वो भी 60 दिनों के भीतर।

टेलीकॉम रेग्यूलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया का कहना है कि कंपनियों को कम से कम एक ऐसा प्लान जरूर अपने पोर्टफोलियो में रखना चाहिए जिसमें 28 की जगह 30 दिन की वैधता हो, चाहे वो कोई स्पेशल टैरिफ वाउचर हो या फिर कॉम्बो वाउचर। साथ ही ऐसा प्रावधान होना चाहिए जिससे वो इन प्लान्स का अगर यूजर दोबारा रिचार्ज कराना चाहें तो मौजूदा प्लान की ही तारीख से करा पाए।

अगर ऐसा होता है तो यह यूजर्स के लिए किसी खुशखबरी से कम नहीं होगा। ऐसा इसलिए क्योंकि पिछले काफी समय से यूजर्स इस बात को लेकर शिकायत दर्ज कर रहे थे कि टेलिकॉम कंपिनयां उन्हें 30 नहीं बल्कि 28 दिन की वैधता देती हैं। ग्राहकों की मानें तो हर माह 2 दिन की कटौती कर टेलिकॉम कंपनियां एक साल में तकरीबन 28 से 29 दिन की बचत करती हैं। ऐसे में टेलिकॉम कंपनियों को हर साल 12 की जगह 13 रिचार्ज कराने होते हैं। वहीं, अगर कोई तीन महीनों का रिचार्ज कराता है तो उसे 90 दिनों की वैधता मिलने की बजाय मभ 84 दिन की ही वैधता मिलती है। वहीं, दो महीनों का रिचार्ज कराने वालों को 60 दिन की जगह 54 या 56 दिनों की वैधता मिलती है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *