प्रेस वार्ता के दौरान बताई गई एनटीपीसी की उपलब्धियां

जनपथ न्यूज डेस्क
Report: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
26 मार्च 2023

भागलपुर : एनटीपीसी कहलगांव के परियोजना प्रमुख नारायण प्रकाश शाहर ने एनटीपीसी इंधन प्रबंधन के महाप्रबंधक एस. के. साहा, एनटीपीसी प्रचालन के महाप्रबंधक बी. राजेंद्र कुमार,एनटीपीसी राख डाइक के महाप्रबंधक राजेश गुप्ता, एनटीपीसी मानव संसाफन के उप-महाप्रबंधक अजय प्रसाद, को साथ लेकर एनटीपीसी कहलगांव परिसर स्थित अंग भवन में शनिवार को एक प्रेस वार्ता को संबोधित किया। इससे पूर्व परियोजना प्रमुखश्री शाहर ने मीडिया कर्मियों को गुलाब भेंट कर इस वार्ता में उपस्थिति हेतू उनका अभिवादन किया।
तत्पश्चात परियोजना प्रमुख नारायण प्रकाश शाहर ने कहा कि एनटीपीसी कहलगाँव 2340 मेगावाट बिजली उत्पादन के साथ-साथ नैगम सामाजिक दायित्व में सतत अग्रसर है। उन्होंने बताया कि एनटीपीसी कहलगांव ने भी इस वित्तीय वर्ष में कई उपलब्धि हासिल किया है,जिसे उन्होंने क्रमवार बारी-बारी से बताया और कहा कि एनटीपीसी कहलगांव को सुरक्षा (ओ एंड एम) श्रेणी में उत्कृष्ट कार्य हेतु प्रतिष्ठित “स्वर्ण शक्ति एवार्ड” से सम्मानित किया गया,यह पुरुस्कार एनटीपीसी कहलगांव स्टेशन को एक सुरक्षित कार्यस्थल बनाने की टीम कहलगाँव की निरंतर कड़ी मेहनत और कार्य के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है।
उन्होंने कहा कि एनटीपीसी कहलगांव ने पर्यावरण उत्कृष्टता के लिए एनर्जी एंड एनवायरनमेंट फाउंडेशन (ईईएफ) द्वारा स्वर्ण श्रेणी में प्रतिष्ठित “ईईएफ ग्लोबल एनवायरनमेंट अवार्ड-2022” प्राप्त किया।इसके साथ ही एनटीपीसी कहलगांव को “स्वर्ण श्रेणी” में “अपशिष्ट जल उपचार और पर्यावरण प्रबंधन में उत्कृष्ट उपलब्धियों” के लिए ‘ईईएफ वैश्विक पर्यावरण पुरस्कार-2022’ से सम्मानित किया गया।
श्री शाहर ने बताया कि एनटीपीसी कहलगांव स्टेशन “250-500 मेगावाट श्रेणी में पर्यावरण उत्कृष्टता” के लिए ‘सीईई पर्यावरण उत्कृष्टता पुरस्कार-2022’ का विजेता है,यह अपने आपमें गौरव की बात है! इसके साथ ही हमने विधुत उत्पादन में भी कई महत्वपूर्ण कार्य किए हैं, जिनमे प्रमुख है…
• एमजीआर-एसएंडटी ने 2 स्टेशनों- डेहरी और छगराहा के लिए काम पूरा किया, जो 2012 से लंबे समय से लंबित है।
• 400 केवी कहलगांव – लखीसराय लाइन – 2 टाई ब्रेकर रेट्रोफिटिंग का काम पूरा किया गया और सीईए से मंजूरी के बाद चार्ज किया गया।
• एक प्रायोगिक परियोजना के रूप में, 2BB बोर्ड के नए पैनल में “रीयल-टाइम टेम्परेचर हॉट स्पॉट सेंसर” की स्थापना और कमीशनिंग की गई; एनटीपीसी में पहली बार यह प्रारंभिक अवस्था में स्विचगियर पावर सर्किट जोड़ों पर किसी भी हॉट-स्पॉट का पता लगाने में मदद करेगा और फ्लैशओवर को टालने में मदद करेगा।
• सीईए विद्युत निरीक्षक द्वारा विद्युत प्रतिष्ठानों का 2-वार्षिक अनिवार्य निरीक्षण सफलतापूर्वक पूरा हुआ और सीईए अनुमोदन प्रमाणपत्र प्राप्त हुआ।
• एक पायलट परियोजना के रूप में, मोबाइल फोन पर कनेक्टिविटी के साथ रीयल टाइम डाइक जल स्तर की निगरानी के लिए ऐश डाइक पर ‘वाइब्रेटिंग वायर पीज़ोमीटर’ स्थापित किया गया; एनटीपीसी में पहली बार एफवाई ’22-’23 में दिसंबर’23 तक प्राप्त राख का संचयी उपयोग 135% है।
• आईएमएस सर्विलांस ऑडिट और स्टेशन का तकनीकी ऑडिट अगस्त 2022 में सफलतापूर्वक आयोजित किया गया।
• ईएसपी आर एंड एम वर्क स्टेज-I: 16 में से 11 पास रेट्रोफिटिंग का काम पूरा हो गया है।
• डीएईटीपी 3 और 4: मुख्य साइलो तक निर्माण कार्य पूरा हो गया है। फरवरी 23 के पहले सप्ताह तक चालू करने की योजना है। इससे स्टेशन की शुष्क राख उपयोग क्षमता में वृद्धि होगी।

परियोजना प्रमुख श्री शाहर ने बताया कि वे विशेषकर इस मौके पर बताना चाहेंगे कि विद्युत उत्पादन के साथ-साथ इस क्षेत्र के सर्वांगीण विकास के प्रति भी उनका प्रयास नैगम सामाजिक दायित्व के अंतर्गत निरंतर जारी है और आगे भी रहेगा। उन्होंने बताया कि बिहार और झारखंड के हिस्से में 20 किलोमीटर का एमजीआर सर्विस रोड सफलतापूर्वक पूरा किया गया है, जिससे ललमटिया कोयला खदानों तक जाने में लगने वाला समय कम हो गया है। इसके साथ ही एनटीपीसी में सबसे लंबी जियो पॉलीमर रोड, दूरी 2.9 कि.मी. – पहली परत डीएलसी का काम पूरा हुआ है, और 1.2 कि.मी. का आधा हिस्सा फाइनल लेयर का काम पूरा हो चुका है।
श्री शाहर ने बताया कि सीएसआर के तहत सत्कार चौंक से हनुमान मंदिर तक ब्लॉक रोड और मुरकटिया चौक से कहलगांव तक आरसीसी रोड का काम पूरा कर लिया गया है।

उन्होंने एसवीए कार्य की चर्चा करते हुए कहा कि एनटीपीसी कहलगांव के स्वच्छ विद्यालय अभियान के तहत 1869/2050 (90%) शौचालय पूर्ण किए गए और स्कूल को सौंपे गए हैं। इसके साथ ही नि:शुल्क मोतियाबिंद नेत्र ऑपरेशन 405 की संख्या में सफलतापूर्वक किया गया।
उन्होंने कहा कि जेम-2022 (बालिका अधिकारिता मिशन) कार्यशाला कार्यक्रम दिनांक 19.06.2022 को सफलतापूर्वक संपन्न हुआ और इसमें 120 छात्राें ने हिस्सा लिया था। इसके साथ ही सीएसआर के हिस्से के रूप में, हम नियमित अंतराल पर सीआईएसएफ के सहयोग से शारीरिक प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित कर रहे हैं और सशस्त्र बलों में नौकरी के अवसर प्राप्त करने के लिए स्थानीय युवाओं को तैयार कर रहे हैं।

श्री शाहर ने बताया कि 05 जुलाई, 2022 को एनटीपीसी कहलगांव में पहली बार मां और बच्चे की देखभाल सहित मोबाइल हेल्थ वैन क्लीनिक की शुरुआत की गई। यह परियोजना से प्रभावित सभी गांवों को कवर करेगा और पीएपी को घर-द्वार पर चिकित्सा सुविधा प्रदान करेगा। माह जुलाई 2022 में 2097 हितग्राहियों को चिकित्सा सहायता प्रदान की गई।उन्होंने राज्य स्तरीय वॉलीबॉल टूर्नामेंट और जिला स्तरीय नेटबॉल टूर्नामेंट आयोजित करने में झारखंड खेल परिषद को भी सहयोग प्रदान किया है। हाल ही में भागलपुर जिला प्रशासन ने एनटीपीसी कहलगांव के सहयोग से नशामुक्त बिहार दौड़ 2022 (हाफ मैराथन) का आयोजन किया गया था।

वहीं हमारे सृष्टि समाज महिला क्लब ने भागलपुर के वृद्ध आश्रम में जरूरतमंद वृद्धों की सहायता और देखभाल के उद्देश्य से आवश्यक वस्तुएं दान कीं। उन्होंने उम्मीद जताते हुए कहा कि हमारी आने वाली और चल रही सीएसआर गतिविधियों के माध्यम से, हम निश्चित रूप से एनटीपीसी परियोजना से प्रभावित लोगों के जीवन में एक स्थायी प्रभाव पैदा करेंगे। इस दौरान वहां मौजूद पत्रकारों ने कई तरह के परियोजना प्रमुख श्री शाहर से सवाल किया, जिसका जवाब देकर श्री शाहर ने पत्रकारों को संतुष्ट किया।

Loading