*नितीश सरकार का बड़ा तोहफ़ा, अब बिहार विधानसभा में बनेगा डिजिटल म्यूजियम*
*अब नयी पीढ़ी को मिलेगा डिजिटल विधानसभा के 100 साल का इतिहास को जानने का मौका और विधानसभा के तमाम डाक्टयूमेंट को डिजिटल किया जाएगा*
बिहार- नितीश सरकार नें ऐलान करते हुए कहा है कि बिहार विधानसभा क्षेत्र में डिजिटल म्यूजियम बनाया जाएगा। इस म्यूजियममें लाईब्रेरी समेत बिहार विधानसभा के सभी डॉक्युमेंट और वर्तमान की जानकारियों के डिजिटल किया जाएगा।
जनता दल के इस बारें में पूरी जानकारी अपने Koo ऑफिशियल हैंडल से दी है | उन्होंने बताया कि इस म्यूजियम के माध्यम से लोग विधानसभा के 100 साल का इतिहास जान सकेंगे.
*बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी वर्ष समारोह*
ऐतिहासिक बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी वर्ष पर बिहार के नौजवानों व आम लोगों को भी तोहफा मिलेगा। इन्हें यहां की लाइब्रेरी में जाकर जानकारी लेने और ऐतिहासिक तथ्यों को पढ़ने का मौका मिलेगा|
बिहार विधानसभा भवन के शताब्दी वर्ष समारोह के मद्देनजर यह महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। लाइब्रेरी समेत विधानसभा के तमाम डाक्टयूमेंट को डिजिटल किया जाएगा। इसके दो फायदे होंगे। एक तो सभी ऐतिहासिक तथ्य सुरक्षित हो जाएंगे, दूसरा इन्हें डिजिटल माध्यम से देखा-पढ़ा जा सकेगा।
शताब्दी वर्ष के एक बड़े निर्णय के तहत बिहार विधानसभा के आजादी के बाद गणतंत्र पूर्व के सफरनामा को एक संग्रहालय की शक्ल में सजाया जाएगा। इस डिजिटल म्यूजियम में बिहार के अब तक के नामचीन राजनेताओं के विधायी कार्यों से जुड़ी यादें संजोयी जाएगी। उनके अच्छे विचार और सदन में उनके हुए प्रमुख भाषण अंश लोगों के लिए संग्रहालय में उपलब्ध कराये जायेंगे। उपलब्ध सामग्रियों की बजाप्ता कैटलागिंग करायी जाएगी, वर्षवार और घटनाक्रमवार चीजें करीने से इस संग्रहालय में हों, इसे सुनिश्चित किया जाएगा ताकि इन्हें जानने-समझने की चाहत रखने वाले अध्येताओं और राजनीतिक कार्यकर्ताओं को इससे गुजरने में सहूलियत हो।

3 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.