जनपथ न्यूज़ खेल डेस्क. महिला टी-20 वर्ल्ड कप में भारतीय टीम ने न्यूजीलैंड को जीत के लिए 134 रन का लक्ष्य दिया।ऑस्ट्रेलिया के मेलबर्न में खेले जा रहे मैच में न्यूजीलैंड की मेड्डी ग्रीन और केटी मार्टिन क्रीज पर हैं। पूनम यादव ने कीवी कप्तान सोफी डेवाइन को 14 रन पर आउट किया। उनका कैच राधा यादव ने लिया। दीप्ति शर्मा ने सूजी बेट्स को 6 रन पर क्लीन बोल्ड किया। शिखा पांडे ने राचेल प्रीस्ट को पवेलियन भेज दिया। 12 रन पर खेल रहीं प्रीस्ट का कैच राधा ने लिया।
मैच में भारत ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट पर 133 रन बनाए। टीम के लिए ओपनर शेफाली वर्मा ने सबसे ज्यादा 46 रन और तानिया भाटिया ने 23 रन की पारी खेली। वहीं, न्यूजीलैंड के लिए अमेलिया केर और रोजमैरी मैर ने 2-2 विकेट लिए। कप्तान सोफी डेवाइन, ली तहूहू और लैग कस्पेरेक को 1-1 सफलता मिली।
3 भारतीय खिलाड़ी दहाई के आंकड़े तक नहीं पहुंची
मैच में भारत की तीन खिलाड़ी कप्तान हरमनप्रीत कौर, दीप्ति शर्मा और वेदा कृष्णमूर्ति दहाई का आंकड़ा नहीं छू सकीं। सोफी डेवाइन की गेंद पर दीप्ति (8 रन) का कैच हेले जेनसेन ने लिया। हरमनप्रीत को 1 रन पर लैग कस्पेरेक ने अपनी गेंद पर कैच आउट किया। वहीं, वेदा को 6 रन पर अमेलिया केर ने एलबीडब्ल्यू किया। रोजमैरी मैर ने दो विकेट लिए। उन्होंने तानिया भाटिया (23 रन) और जेमिमा रोड्रिग्ज (10 रन) को अमेलिया केर के हाथों कैच आउट कराया। इससे पहले स्मृति मंधाना 11 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं। उन्हें ली तहूहू ने क्लीन बोल्ड किया।
हरमनप्रीत तीन मैचों में दहाई का आंकड़ा नहीं छू सकीं
हरमनप्रीत का इस टूर्नामेंट में खराब प्रदर्शन जारी है। तीन मैच में वे दहाई का आंकड़ा भी नहीं छू सकीं। पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने 2 रन बनाए थे। इसके बाद बांग्लादेश के खिलाफ 8 और अब न्यूजीलैंड के खिलाफ 1 रन पर पवेलियन लौट गईं।
टीम इंडिया ने 2 बदलाव किए
भारतीय टीम में दो बदलाव किए गए हैं। स्मृति मंधाना और राधा यादव की प्लेइंग इलेवन में वापसी हुई, जबकि अरुंधति रेड्डी और ऋचा घोष को टीम से बाहर किया गया। इनके अलावा हरलीन देओल और पूजा वस्त्रकार को भी टीम में जगह नहीं मिली। वहीं, न्यूजीलैंड की प्लेइंग इलेवन में लॉरेन डाउन, हॉली हुडलेशन, जेस केर को केटी पेरकिंस जगह नहीं मिल सकी।
भारत ग्रुप-ए में शीर्ष पर
भारतीय टीम अपने दोनों मैच जीतकर ग्रुप-ए में 4 पॉइंट के साथ शीर्ष पर है। टीम इंडिया यह मैच जीतती है, तो सेमीफाइनल में उसकी जगह पक्की हो जाएगी। भारत ने पहले मैच में ऑस्ट्रेलिया को 17 और फिर बांग्लादेश को 18 रन से शिकस्त दी थी। वहीं, न्यूजीलैंड का यह दूसरा मैच है। वह पहला मैच श्रीलंका के खिलाफ 7 विकेट से जीतकर ग्रुप में दूसरे नंबर पर है।
दोनों टीमें:
भारत: शेफाली वर्मा, स्मृति मंधाना, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), जेमिमा रॉड्रिग्ज, हरमनप्रीत कौर (कप्तान), दीप्ति शर्मा, वेदा कृष्णमूर्ति, शिखा पांडे, राधा यादव, पूनम यादव और राजेश्वरी गायकवाड़।
न्यूजीलैंड: सोफी डेवाइन (कप्तान), राचेल प्रीस्ट, सूजी बेट्स, मेड्डी ग्रीन, केटी मार्टिन, अमेलिया केर, हेले जेनसेन, लैग कस्पेरेक, अन्ना पीटरसन, रोजमैरी मैर और ली तहूहू।


हेड-टू-हेड
भारतीय महिला टीम ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अब तक 11 टी-20 खेले हैं। इसमें भारत को सिर्फ 3 बार ही जीत मिली, जबकि 8 मुकाबले कीवी टीम ने जीते हैं। वर्ल्ड कप में यह दोनों टीमें अब तक 3 बार आमने-सामने आई हैं। इसमें भारत ने 1 मैच जीती, जबकि 2 में उसे हार मिली है।
भारत अब तक चैम्पियन नहीं बना
अब तक 6 बार टी-20 वर्ल्ड कप हो चुके हैं। भारत एक बार भी फाइनल में नहीं पहुंचा है, जबकि ऑस्ट्रेलिया सबसे ज्यादा 4 बार खिताब जीत चुका है। भारत 3 बार (2009, 2010, 2018) में सेमीफाइनल में पहुंचा है। पिछली बार उसे सेमीफाइनल में इंग्लैंड के हाथों हार मिली थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.