जनपथ न्यूज़ पटना :- नालंदा जिला शिक्षा विभाग ने फर्जी डिग्री पर नौकरी करने वाले एक टीचर बर्खास्त कर दिया है । साथ ही उसके खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया गया है. इस मामले में मुखिया और पंचायत सचिव पर भी गाज गिरना तय माना जा रहा है.
क्या है पूरा मामला
नालंदा जिला के बेन प्रखंड के प्राथमिक विद्यालय बालचंद बिगहा में पदस्थापित पंचायत शिक्षक मनोज कुमार को बर्खास्त कर दिया गया है. मनोज कुमार पर फर्जी डिग्री के आधार पर नौकरी करने को लेकर कार्रवाई हुई है.
इंटर की डिग्री फर्जी पाई गई
जिस वक्त मनोज कुमार को पंचायत शिक्षक की नौकरी दी गई . उस वक्त उसने हिन्दी साहित्य सम्मेलन प्रयाग से इंटर की डिग्री प्रस्तुत किया था. जो जांच में फर्जी पाया गया। यानि जिस कॉलेज की डिग्री उसने जमा किया था उस कॉलेज को ही मान्यता प्राप्त नहीं है ।
मानदेय वापसी के लिए भी होगी कार्रवाई
नालंदा के जिला शिक्षा पदाधिकारी के मुताबिक आरोपी टीचर से सेवा के दौरान दिए गए मानदेय की वापसी के लिए नीलाम पत्र दायर किया गया है। उन्होंने कहा कि 2012 में ही जांच के बाद इस शिक्षक को हटाने के लिए पंचायत सचिव और बेन नहुस के मुखिया को आदेश दिया गया था। लेकिन इतने समय बीतने के बावजूद आज तक इस संबंध में किसी प्रकार की कार्रवाई नहीं की गई।
देवेंद्र कुमार ने दायर की थी याचिका
दरअसल, फर्जी डिग्री पर नौकरी करने वाले मनोज कुमार के खिलाफ देवेंद्र कुमार की लोकायुक्त के यहां याचिका दाखिल किया था. लोकायुक्त ने जांच में देवेंद्र कुमार की याचिका को सही पाया. जिसके बाद शिक्षा विभाग को कार्रवाई करने का आदेश दिया था ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.