जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: जितेन्द्र कुमार सिन्हा
13 नवम्बर 2022

“गंगा किनारे गजल पुकारे” कार्यक्रम के दूसरे दिन प्रसिद्ध अभिनेता संजय मिश्रा की उपस्थिति ने पूरे माहौल को गुलजार कर दिया। मौके पर उन्होंने उद्योग विभाग के विशेष सचिव दिलीप कुमार, वरिष्ठ शायर डॉ कासिम खुर्शीद, युवा शायर समीर परिमल, स्कॉलर्स अबोड स्कूल की निदेशक डॉ बी प्रियम, भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी राजीव रंजन के साथ वरिष्ठ लेखिका ममता मेहरोत्रा की नई पुस्तक “एंपावरिंग इंडियन विमेन” का विमोचन किया। उक्त कार्यक्रम थॉट्स एन इंक तथा बंधु इंटरटेनमेंट द्वारा आयोजित किया गया है।

विमोचनोपरांत अभिनेता संजय मिश्रा ने कहा कि भारत में हमें यत्र नारी पूज्यंते रमंते तत्र देवता का मंत्र पढ़ाया जाता है। नारी मां भी है, बहन भी है, पत्नी भी है और बेटी भी है। फिर भी शोषण और दमन का शिकार है। ऐसे में लेखिका ममता मेहरोत्रा को उनके शोषण की दास्तान लिखनी पड़ी है। यह स्थिति पूरे समाज के लिए शर्मनाक है।

उक्त अवसर पर लेखिका ममता मेहरोत्रा ने कहा कि उन्होंने गया प्रवास के दौरान पहली बार महिला हेल्पलाइन की शुरूआत की। ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्र की महिलाओं की बदहाल स्थिति में सुधार के लिए अपने स्तर पर तथा संस्थागत स्तर पर अनेक प्रयास किए। उस दौर में प्राप्त अनुभवों के आधार पर ही उन्होंने इस पुस्तक की रचना की है।

पुस्तक विमोचन के बाद गजलों का दौर शुरु हुआ, जिसमें देश के अनेक नामचीन शायरों ने अपनी गजलों का पाठ किया। गजल पाठ करने वालों में सुभाष पाठक जिया, पुष्पेंद्र पुष्प, गौरव त्रिवेदी, शिवम सोनी, सरोज झा झारखंडी, देश दीपक, सुनील कुमार, तलत परवीन, शमा कौसर, पूनम सिन्हा, राज कांता, रूबी भूषण, दिलशाद नजमी, कुशेश्वर कश्यप सहित अन्य लोग शामिल थे।

उक्त अवसर पर संस्था की ओर से सभी आमंत्रित शायरों को स्मृति चिह्न दे कर सम्मानित किया गया।

बिहार के बाहर से आए शायरों ने कहा कि जिस प्रकार का सम्मान उन्हें पाटलिपुत्र की धरती पर प्राप्त हुआ, उसे वह सहेज कर अपने पास रखेंगे। शायरों के लिए मोहब्बत ही सबसे बड़ी पूंजी है। पूरा आयोजन मोहब्बत के ही नाम रहा। पूरे आयोजन को सफल बनाने में अविनाश बंधु, अभिषेक शंकर, पीयूष श्रीवास्तव, अनुराग समरूप, वंदना सिन्हा, ज्योति दास, फोटोग्राफर अजीत शर्मा, अदिति सिन्हा, राकेश कुमार की मुख्य भूमिका रही।

कार्यक्रम में लोक गायिका डॉ नीतू कुमारी नवगीत, हिना रिजवी, सुनील कुमार, दीप श्रेष्ठ, ओसामा खान सहित कई अन्य लोग उपस्थित थे।

 129 total views,  3 views today