स्थानीय कंकड़बाग में पैलिएटिव केयर एवं हॉस्पिस अस्पताल का उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने किया लोकार्पण।

जनपथ न्यूज डेस्क, पटना
Edited by: राकेश कुमार
29 जुलाई 2022

स्थानीय कंकड़बाग के भूतनाथ रोड में मेट्रो स्टेशन के समीप स्थित पैलिएटिव केयर (प्रशामक देखभाल) एवं हॉस्पिस अस्पताल का उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने लोकार्पण किया। इस मौके पर संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि लाइलाज असाध्य बीमारी, जब अंतिम चरण में पहुंच जाती है, तो अमूमन डॉक्टर मरीज को घर पर रहने की सलाह देते हैं। विगत कुछ वर्षों में भारत में लाइफ एक्सपेक्टेंसी बढ़ी है। ऐसा देखा जाता है कि कैंसर, फेफड़ा, जिगर, दिमाग, गुर्दा की बीमारी से पीड़ित कई असाध्य रोग से ग्रसित मरीजों की बीमारी अंतिम चरण में होने के बावजूद भी कई वर्षों तक जीवित रहते हैं। ऐसे ही मरीजों की देखभाल हेतु पैलिएटिव केयर की जरूरत होती है।

उन्होंने कहा कि ऐसे मरीज जीवन से निराश हो जाते हैं, उन्हें आगे की जीवन की चुनौतियों से जूझने में पैलिएटिव केयर एक वरदान के समान है। महावीर कैंसर संस्थान महावीर मंदिर पटना द्वारा संचालित देश का दूसरा सबसे बड़ा कैंसर अस्पताल है। इस अस्पताल में बिहार ही नहीं बल्कि पड़ोसी राज्यों में बांग्लादेश और नेपाल से भी मरीज आते हैं। उन्होंने कहा कि असाध्य रोग से पीड़ित ऐसे मरीजों को प्रशामक देखभाल (पैलिएटिव केयर) में रखने से इलाज की अन्य पद्धतियों जैसे- सर्जरी, कीमोथेरेपी और रेडियो थेरेपी के इलाज की गुणवत्ता को भी बढ़ाने में मदद मिलती है। उन्होंने कहा कि आज महावीर कैंसर संस्थान के तहत 51 बेड का पैलिएटिव केयर एवं हॉस्पिस का लोकार्पण करके मुझे अत्यंत सुखद अनुभूति हुई है।

उपमुख्यमंत्री ने कहा कि संपूर्ण मानवता की रक्षा की दिशा में पैलिएटिव केयर और हॉस्पिस की शुरुआत के लिए महावीर कैंसर संस्थान के निदेशक एवं तमाम प्रतिनिधि बधाई के पात्र हैं।पैलिएटिव केयर के माध्यम से ऐसे असाध्य रोग और लाइलाज बीमारियों से ग्रसित मरीजों और उनके परिजनों की परेशानियों और तकलीफों को कम किया जा सकेगा।

इस मौके पर श्री महावीर स्थान न्यास समिति के सचिव आचार्य श्री किशोर कुणाल, महावीर कैंसर संस्थान के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ० एल. बी. सिंह, महावीर कैंसर संस्थान की निदेशक (मेडिकल), डॉ० मनीषा सिंह, निदेशक (प्रशासन) डॉक्टर डॉ० ऋचा चौहान सहित संस्थान के चिकित्सक एवं पारामेडिकल कर्मचारीगण उपस्थित थे।

3 Views