महागठबंधन में घमासान पर भाजपा की पैनी नजर

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
29 जनवरी 2023

भागलपुर : क्या अगले महीने यानि फरवरी में बिहार में कोई सियासी खेला हो सकता है. दरअसल बिहार के महागठबंधन खासकर जदयू में घमासान मचा हुआ है औऱ इस बीच भाजपा ने बड़ा दांव खेला है. बिहार में भाजपा को सत्ता तक पहुंचाने का जिम्मा संभाल चुके केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने फरवरी में दो दफे बिहार आने का एलान कर दिया है. वैसे पहले से उनका पटना आने का कार्यक्रम था लेकिन उसमें थोड़ी सी तब्दीली भी की गई है.

*फरवरी में अमित शाह का दो दौरा*: भाजपा नेताओं से मिल रही जानकारी के मुताबिक केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह फरवरी में दो दफे बिहार आ रहे हैं. सबसे पहले 17 फरवरी को वे गया आयेंगे. अमित शाह गया में जनसभा को संबोधित करेंगे. दरअसल भाजपा ने पिछले साल ही 2024 के लोकसभा चुनाव की समीक्षा के बाद ये पाया था कि देश में 144 सीटें ऐसी हैं जहां पार्टी मजबूत नहीं है. इनमें बिहार की 10 सीटें चिह्नित की गयी थीं. बीजेपी ने बिहार की किशनगंज, कटिहार, नवादा, वैशाली, वाल्मिकीनगर, सुपौल, मुंगेर, झंझारपुर, गया, पूर्णिया जैसी सीटों पर पार्टी की मजबूती के लिए अभी से ही अभियान चलाने का फैसला लिया था.

इसके तहत ही बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पिछले महीने वैशाली लोकसभा क्षेत्र में जनसभा को संबोधित किया था. अब अमित शाह 17 फरवरी को गया में जनसभा करेंगे. वे जनसभा करने के साथ साथ पार्टी के नेताओं के साथ बैठक भी करेंगे. अमित शाह गया ही नहीं बल्कि आस पास की जहानाबाद, औऱंगाबाद जैसी लोकसभा सीटों की भी समीक्षा करेंगे.

*पटना के दौरे में संशोधन*: वैसे फरवरी में अमित शाह का पटना आने का पहले से कार्यक्रम तय था. वे 22 फरवरी को पटना में स्वामी सहजानंद सरस्वती की जयंती कार्यक्रम में शिरकत करने वाले थे. लेकिन उसमें थोड़ी तब्दीली कर दी गयी है. भाजपा के इस कार्यक्रम के संयोजक औऱ राज्यसभा सांसद विवेक ठाकुर ने मीडिया को बताया कि 22 फरवरी को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक रख दी गयी है. ऐसे में अमित शाह अब 25 फरवरी को पटना आयेंगे और स्वामी सहजानंद सरस्वती जयंती समारोह में शामिल होंगे. पटना दौरे पर अमित शाह बिहार भाजपा के नेताओं के साथ बैठक भी करेंगे.

*क्या खेला होगा*: अमित शाह का बिहार में बैक टू बैक दो दौरे से सियासी सरगर्मी बढ़ गयी है. सवाल ये है कि क्या बिहार में कोई खेला होगा. दरअसल महागठबंधन में घमासान मचा है. खास जेडीयू में, जहां उपेंद्र कुशवाहा ने खुला मोर्चा खोल दिया है. जेडीयू के कई औऱ नेता पार्टी नेतृत्व से नाराज बताये जा रहे हैं. क्या बीजेपी के मास्टर माइंड अमित शाह के बिहार दौरे में कुछ उलटफेर हो सकता है. भाजपा कह रही है कि ऐसी कोई प्लानिंग नहीं है लेकिन सियासी गलियारे में चर्चाओं का बाजार गर्म है.

Loading