न्यूज डेस्क/जनपथ न्यूज
Edited by: राकेश कुमार
मई 21, 2022
महंगाई से त्रस्त जनता के लिए अच्छी खबर सामने आई है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल और डीज़ल पर लगने वाली एक्साइज़ ड्यूटी को कम करने का एलान किया है। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को कहा कि हम पेट्रोल पर केंद्रीय उत्पाद शुल्क 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर 6 रुपये प्रति लीटर कम कर रहे हैं। इससे पेट्रोल की कीमत 9.5 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम हो जाएगी।
बता दें पेट्रोल और डीजल में दामों में लगातार आ रहे उछाल से आम जनता काफी परेशान थी। रूस और यूक्रेन में जारी जंग के कारण वैश्विक स्तर पर कच्चे तेल की कीमतों में भारी वृद्धि के कारण पेट्रोल और डीजल के दामों में भारी वृद्धि सरकार ने की थी। पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कमी की घोषणा के साथ ही केंद्र सरकार ने और भी घोषणाएं की हैं।
ईंधन के अलावा सरकार ने महंगे गैस सिलेंडर खरीदने वालों को भी राहत दी है और उज्जवला योजना के लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी देने का फैसला किया है. इसका एलान करते हुए निर्मला सीतारमण ने कहा, “हम प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के 9 करोड़ से अधिक लाभार्थियों को 200 रुपये प्रति गैस सिलेंडर की सब्सिडी देंगे, इससे हमारी माताओं और बहनों को मदद मिलेगी।”

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.