जनपथ न्यूज डेस्क

Reported by: गौतम सुमन गर्जना, भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
19 अगस्त 2022

भागलपुर : स्थानीय खलीफाबाग के शहीद भगत सिंह चौक स्थित संकटमोचन दरबार में कृष्ण जन्माष्टमी के पावन अवसर पर श्री साईं बाबा की पालकी नगर भ्रमण महोत्सव का आयोजन किया गया। श्री साईं बाबा पालकी नगर भ्रमण महोत्सव एवं अन्य कार्यक्रम के आयोजन को लेकर शहर के कई लोग इसकी तैयारी में जुटे हुए थे। शुक्रवार को पूरे शहर में सांई बाबा पालकी की भव्य शोभायात्रा निकाली गई। इसके साथ ही श्री कृष्ण पूजन जन्मोत्सव के अवसर पर अखंड संकीर्तन का भी आयोजन किया जा रहा है। वहीं शनिवार को यानी आज संकीर्तन एवं पूर्णाहुति कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है, उसके बाद महाप्रसाद वितरण का कार्यक्रम किया जाएगा। शुक्रवार को शोभा यात्रा घंटाघर से कचहरी चौक, तिलकामांझी ,घूरनशाह पीर बाबा चोंक,आदमपुर चौक, नया बाजार, कोतवाली ,स्टेशन चौक, वैरायटी चौक एवं खलीफाबाग चौक होते हुए पुन: संकट मोचन मंदिर परिसर पहुंचा।

इससे पहले संकट मोचन मंदिर स्थित साईं बाबा के दरबार में मंदिर कमेटी के सदस्यों ने संयुक्त तौर पर पूजन किया। इसके बाद ज्योति प्रज्वलित कर संकीर्तन का आगाज किया गया। तत्पश्चात साईं बाबा की सुंदर पालकी सजाकर साईं नाथ महाराज के जयघोष के बीच पूरे शहर की परिक्रमा की गई। इस मौके पर मौजूद संकट मोचन मंदिर के पुजारी बाबा दिनेश ने बताया कि साईं धाम में नतमस्तक होने से हर श्रद्धालुओं की मनोकामना पूर्ण होती है। वहीं, साईं बाबा की धूली को मस्तक पर लगाने से सारे दुख दूर होते हैं। उन्होंने कहा कि हमें साईं जी का गुणगान करके पालकी यात्रा में भी भाग लेना चाहिए। इस मौके पर साईं बाबा के हजारों भक्त मौजूद थे। इस दौरान भगवान कृष्ण की भक्ति और साई के श्रद्धा में भक्त जन खूब झूमें। यात्रा के दौरान सड़कों पर ही साईंबाबा और कृष्ण भगवान के भक्तों ने खूब डांस किया। शुक्रवार को पुरा दिन भागलपुर शहर जय श्री कृष्ण के नारों से गूंजता रहा। इस दौरान झांकी में 11 घोड़े, रथ,बैंड बाजा, ढोल नगाड़े भी मौजूद थे।
गौरतलब हो कि साईंबाबा के झांकी की तैयारी शुक्रवार को अहले सुबह से ही शुरू हो गई थी। सुबह 8 बजे से ही बाबा का श्रृंगार, रुद्राभिषेक, पूजन की प्रक्रिया शुरू हो गई थी। इसके बाद दोपहर एक बजे पालकी नगर भ्रमण के लिए निकल गई थी। वहीं, उसके बाद देर रात 12 बजे कृष्ण जन्म पूजन होगा। वहीं 20 अगस्त यानी शनिवार सुबह 11 बजे से शाम 6 बजे तक भंडारा का आयोजन करवाया गया है और रात 9 बजे से जागरण का आयोजन किया गया है।

3 Views