By: Janpath News Desk
Jeetendra Kumar Sinha
2 April 2024

पटना: हिन्दी सेवी डॉ. विपिन कुमार को थाईलैंड और कम्बोडिया में 2- 8 अप्रैल तक हिन्दी की प्रचार – प्रसार के लिए अवसर मिला है। डॉ. विपिन कुमार अपने यात्रा के दौरान दो देशों की यात्रा करेंगे। पहले बैंकॉक-थाईलैंड और उसके बाद कम्बोडिया में हिन्दी भाषा और भारतीय संस्कृति का प्रचार-प्रसार के साथ ही सांस्कृतिक संबंधों की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान करेंगे।

विदित हो की 50 सदस्ययी प्रतिनिधि मंडल का नेतृत्व संघ के वरिष्ठ प्रचारक इंद्रेश करेंगे। पूरे प्रतिनिधिमंडल का समन्वय पंचमधाम के सचिव शैलेश वत्स द्वारा किया जा रहा है।

ध्यातव्य है कि डॉ. विपिन कुमार ने भारत सरकार के प्रतिनिधि के रूप में विश्व हिन्दी सम्मेलन मॉरीशस और फिजी में भाग ले चुके है और साथ ही वियतनाम में भी उन्हें जनवरी 2024 में वियतनाम बुक ऑफ रिकॉर्ड्स द्वारा सम्मानित किया गया था। डॉ. विपिन कुमार समर्पण भाव से हिन्दी भाषा और भारतीय संस्कृति के साथ ही विश्व में हिन्दी भाषा और सांस्कृतिक समृद्धि की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान प्रदान किया है। डॉ. कुमार द्वारा हिन्दी भाषा और साहित्य पर कई पुस्तक भी लिखा गया है, जिसमें “हिन्दी और समाज”, “सब का साथ-सबका विकास” प्रमुख है।

डॉ विपिन कुमार को यह अवसर, हिन्दी भाषा के प्रचार-प्रसार को बढ़ावा देने और हिन्दी भाषा को विश्व स्तर पर एक प्रमुख भाषा के रूप में स्थापित करने में मदद करेगा।

Loading