राजधानी की सड़कों पर 1 अप्रैल से नहीं चलेंगे डीजल बस और ऑटो……..

न्यूज डेस्क/जनपथ न्यूज
राकेश कुमार
मार्च 29, 2022

पटना: राजधानी पटना अभी देश और दुनिया के सबसे प्रदूषित शहरों में से एक है। पटना में बढ़ते वायु प्रदूषण को देखते हुए सरकार ने तय किया है कि 1अप्रैल से पटना में डीजल से चलने वाले ऑटो और बसों का परिचालन बंद कर दिया जाएगा।

डीटीओ के अनुसार 31 मार्च तक ही शहर में डीजल बस और ऑटो चलाने के लिए डेडलाइन दी गई है। अगर सरकार ने डेट आगे नहीं बढ़ाया तो हमलोग 1 अप्रैल से शहर में डीजल बस और ऑटो नहीं चलने देंगे। बस और ऑटो मालिक को गाड़ियां शहर से बाहर करने के लिए कहा जाएगा अगर नहीं माने तो गाड़ियों को सीज किया जाएगा।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार पटना से करीब 250 डीजल बस से और 12 हजार डीजल ऑटो पूरी तरह से बंद हो जाएगी। वही इसके जगह पर सीएनजी बसें और इलेक्ट्रिक बस इसके अलावा सीएनजी ऑटो और ई-रिक्सा चलाई जायेगी।

बता दे कि 2019 में ही बिहार सरकार की तरफ से यह निर्णय लिया गया था कि पटना नगर निगम क्षेत्र दानापुर, खगौल और फुलवारीशरीफ में 31 जनवरी 2020 से डीजल वाली बस और ऑटो नहीं चलेगी। लेकिन इसे 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया गया, जिसके बाद एक बार फिर से ये निर्णय लिया गया कि 1अप्रैल 2022 से डीजल बस और डीजल ऑटो नहीं चलेगी। आपको बता दे कि राजधानी पटना में डीजल बस और डीजल ऑटो को सीएनजी में कन्वर्ट कराने को लेकर अनुदान राशि भी दिए जा रहे हैं।

4 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.