जनपथ न्यूज़ पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (CM Nitish Kumar) का आज (रविवार) जन्मदिन है. आज वह अपना 69वां जन्मदिन मना रहे हैं. आज वह अपनी पार्टी जनता दल यूनाइटेड (JDU) के कार्यकर्ताओं को भी संबोधित करेंगे. मुख्यमंत्री के जन्मदिन पर बधाई देने का सिलसिला शुरू हो गया है. बिहार के नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव (Tejashwi Yadav) ने बीती रात ही नीतीश को जन्मदिन की बधाई दे दी. तेजस्वी ने उन्हें शुभकामनाएं देते हुए एक ट्वीट किया और मुख्यमंत्री से बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने और बेरोजगारी हटाने में सहयोग की मांग भी कर डाली.


तेजस्वी यादव ने ट्वीट किया, ‘आदरणीय अभिभावक श्री नीतीश कुमार जी को जन्मदिवस की शुभ मंगलकामनाएं. ईश्वर से प्रार्थना है कि आप आत्मसम्मान और स्वाभिमान के साथ आगे बढ़ते हुए स्वस्थ और दीर्घायु रहे. जन्मदिवस के शुभअवसर पर बिहार को विशेष राज्य का दर्जा दिलाने व बेरोजगारी हटाने की हमारी लड़ाई में सहयोग अपेक्षित है.’ हाल ही में तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार के साथ चाय पर चर्चा की थी. तेजस्वी से जब इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा कि यह महज शिष्टाचार मुलाकात थी. मुख्यमंत्री चाहते थे कि वह उनके साथ चाय पिएं. बिहार में इस साल विधानसभा चुनाव भी होने वाले हैं. ऐसे में सभी दलों के नेता राजनीतिक समीकरणों की बारीकी से समीक्षा भी कर रहे हैं.
बताते चलें कि JDU ने आज पार्टी सुप्रीमो नीतीश कुमार के जन्मदिन पर पटना के गांधी मैदान में एक विराट कार्यकर्ता सम्मेलन का आयोजन किया है. माना जा रहा है कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार जिनके नेतृत्व में एनडीए इस वर्ष होने वाले विधानसभा चुनाव लड़ेगी, वह विधिवत रूप से अपने चुनावी अभियान का रविवार होने वाली इस सभा से शुरुआत करेंगे. नीतीश जिन्होंने पिछले एक हफ्ते के दौरान जहां एक ओर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के सामने विशेष राज्य का दर्जा देने की मांग दोहराई, वहीं बिहार विधानसभा से दो महत्वपूर्ण प्रस्ताव, जिनमें जातीय जनगणना कराने के अलावा राज्य में एनपीआर 2010 के पुराने फॉर्मेट में कराने की मांग भी सर्वसम्मति से पारित कराई. देखना यह है कि आज के अपने इस आयोजन में नीतीश कुमार दिल्ली के दंगों के बारे में कुछ बोलते हैं या नहीं.

Leave a Reply

Your email address will not be published.