जनपथ न्यूज़  पटना :- अगर आप पटना में जमीन खरीदना चाहते हैं और अपने सपनो का घर राजधानी पटना में बनाना चाहते है अपने बच्चों के लिए तो उसको लेकर आपको और जेब ढीली करनी पड़ेगी जो सायद आपको यह खबर डराने वाली लगेगी लेकिन यह खबर पक्की है आर ब्लॉक-दीघा सिक्स लेन हाईवे के दोनों तरफ जमीन खरीदने पर वर्तमान रेट से चार गुना अधिक रजिस्ट्री शुल्क देना होगा यह निर्णय बिहार सरकार ने लिया है
जिस वजह से आपको और जीभ ढीला करना पड़ेगा यह इलाका रेलवे लाइन होने के कारण आवासीय श्रेणी में पहले आता था, लेकिन अब 6 लेन सड़क होने के बाद इसको एक अप्रैल से व्यावसायिक सर्किल में कर दिया जाएगा. जिससे रेट बढ़ जाएगा.
व्यावसायिक गतिविधिया शुरू, लेकिन रेट था आवासीय
बताया जा रहा है कि इन एरिया का रेट एक करोड़ रुपए कट्ठा चल रहा है. और लोगो को इस एरिया में जमीन खरिदना बहुत भा भी रहा है और इस जमीन का इस्तेमाल भी व्यावसायिक हो रहा है. लेकिन रेट मेन रोड की कैटगरी का ही गोला रोड में चल रहा था. इसी तरह कई एरिया का भी यही हाल था. जिसके बाद सरकार ने इस एरिया के जमीन का दाम बढ़ाने का फैसला कर लिया. रजिस्ट्री का अधिक दाम लगने से सरकार को राजस्व का फायदा होगा और सरकार का खाता और मजबूत हो पाएगा।
25 लाख रुपए के बदले देना होगा 95 लाख रुपए
बताया जा रहा है कि इस एरिया का जमीन आवासीय सर्किल में फिलहाल आता है. जिसकी कीमत सरकारी रेट के अनुसार 25 लाख रुपए तक, लेकिन जब यह व्यावसायिक में आएगा तो इसका सरकारी रेट 95 लाख से अधिक हो जाएगा यह रूल सभी छेत्रो में लागू होता है ।
95 लाख के रेट से ही इसका रजिस्ट्री होगा. बढ़ा हुआ रेट एक अप्रैल से लागू होगा. इसको लेकर जल्द ही आदेश जारी होने वाला है. गोला रोड, पाटलीपुत्र स्टेशन रोड, रूपसपुर से दीघा जेपी सेतु जाने वाले नहर रोड समेत कई और एरिया के सर्किल रेट बढ़ना तय है.

Leave a Reply

Your email address will not be published.