शांतिदूत पर्यावरण योद्धा साइकिल से 800 किलोमीटर की दूरी तय कर बक्सवाहा (मध्य प्रदेश) पहुंचेगी

जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना, 25 जुलाई ::

बिहार से मध्य प्रदेश की साइकिल यात्रा करने वाले शांतिदूत पर्यावरण योद्धा सिद्धार्थ झा एवं राजीव उर्फ राजू को समाज सेविका डॉ नम्रता आनंद ने सम्मानित की।

नम्रता आनन्द ने बताया कि यह दल बिहार से मध्य प्रदेश बक्सवाहा की यात्रा 20 दिनों में साइकिल से 800 किलोमीटर की दूरी तय करेगी। इस दल का उद्देश्य है, साइकिल यात्रा के माध्यम से पेड़ को काटने से बचाने के लिए पर्यावरण संरक्षण हेतु जन जागरूकता जन-जन तक पहुंचाना। साथ ही, पर्यावरण को बचाने और साइकिल के इस्तेमाल को बढ़ावा देना, ताकि गाड़ियों के धुएं से पर्यावरण सुरक्षित और प्रदूषण मुक्त हो सके।

बिहार से मध्य प्रदेश बक्सवाहा की यात्रा में मुजफ्फरपुर से पीपल नीम तुलसी अभियान के मुजफ्फरपुर टीम के सिद्धार्थ एवं राजीव उर्फ राजू सदस्य हैं। इन्हें 25 जुलाई (रविवार) को दशरथा बाईपास पर दीदी जी फाउंडेशन की संस्थापिका डॉ नम्रता आनंद, पीपल नीम तुलसी के संस्थापक डॉ धर्मेंद्र कुमार एवं दीदी जी फाउंडेशन के सदस्य राजू कुमार, चुन्नू सिंह, रंजीत ठाकुर एवं पिंटू कुमार ने भी सम्मानित किया और उनकी सफल यात्रा के लिए शुभकामना दी।

राजकीय, राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित शिक्षिका और समाज सेविका नम्रता आनन्द ने शांतिदूत पर्यावरण योद्धा सिद्धार्थ झा एवं राजीव उर्फ राजू कुमार को तिलक लगाकर, माला पहनाकर, शॉल ओढ़ाकर, बैग, टी-शर्ट, मास्क और सैनिटाइजर देकर देते हुए साइकिल की भी विधिवत पूजा की।

उन्होंने बताया कि बक्सवाहा में 300 हेक्टेयर का जंगल काटा जाना प्रस्तावित है। जिसमें 2 लाख,15 हजार, 800 से अधिक पेड़ काटे जायेंगे। इसे रोकने के उद्देश्य से पर्यावरण योद्धा अपनी जान की परवाह किए बिना साइकिल यात्रा करके जन-जन तक जागरूकता फैलाने का बीड़ा उठाया हैं।

डॉ नम्रता आनंद ने इन योद्धाओं को पर्यावरण पहचान के रुप में बहुत सारे हरे रंग का मास्क देते हुए कहा कि जिन लोगों को आप मास्क पहने ना देखे उन्हें दीदी जी फाउंडेशन की तरफ से यह हरियाली का संदेश दे और कोरोना संक्रमण से बचाव का सुझाव देते हुए मास्क जरूर पहनायें।

उक्त अवसर पर पीपल नीम तुलसी के संस्थापक डॉ धर्मेंद्र कुमार जो पर्यावरण प्रेमी है, ने आशीर्वाद दिया। पर्यावरण योद्धा आरा, बक्सर, मिर्जापुर एवं बनारस होते हुए बक्सवाहा पहुंचेंगे।

उक्त अवसर पर दीदी जी फाउंडेशन की तरफ से कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए दशरथा गांव में 200 लोगों के बीच मास्क का वितरण किया गया।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *