न्यूज डेस्क/जनपथ न्यूज
Edited by: राकेश कुमार
मई 15, 2022
थॉमस कप 2022 फाइनल में भारत ने इतिहास रच दिया है। भारत ने मौजूदा चैंपियन इंडोनेशिया को लगातार तीसरे मैच में मात देकर थॉमस कप 2022 का खिताब जीत लिया है। भारत ने लगातार तीन मैच जीतते हुए इंडोनेशिया को 3-0 से मात दी।
टीम इंडिया ने फाइनल में इंडोनेशिया को 3-0 से क्लीन स्वीप किया। भारतीय टीम ने टूर्नामेंट के इतिहास का अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन किया। टीम के लिए विश्व चैंपियनशिप के पदक विजेताओं लक्ष्य सेन और किदांबी श्रीकांत के अलावा सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की दुनिया की आठवें नंबर की जोड़ी ने यादगार जीत दर्ज की।
पहले मैच में लक्ष्य सेन ने एंथोनी सिनिसुका को 8-21, 21-17, 21-16 से हराया। दूसरा मुकाबला डबल्स में सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी ने 18-21, 23-21, 21-19 से जीत लिया। तीसरा मैच सिंगल्स का रहा, जिसमें किदांबी श्रीकांत ने जोनातन क्रिस्टी को 21-15, 23-21 से शिकस्त दी।
भारतीय टीम ने मलेशिया और डेनमार्क जैसी टीम को हराकर पहली बार फाइनल में जगह बनाई थी। बता दे कि भारत 1979 के बाद से कभी भी इस थॉमस कप के सेमीफाइनल से आगे नहीं जा सका है।
अब फाइनल में 14 बार की रिकॉर्ड चैम्पियन इंडोनेशिया को शिकस्त देकर इतिहास रच दिया है।
पुरुष बैडमिंटन टीम की इस जीत के बाद PM मोदी ने भी उनकी तारीफ की और ट्वीट किया,’ भारतीय बैडमिंटन टीम ने इतिहास रच दिया है। भारत के थॉमस कप जीतने पर पूरा देश उत्साहित है। हमारी कुशल टीम को बधाई और उनके भविष्य के लिए शुभकामनाएं। यह जीत कई आगामी खिलाड़ियों को प्रेरित करेगी।
वहीं, खेल मंत्रालय ने थॉमस कप विजेता टीम को 1 करोड़ रुपये देने का एलान किया है।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.