जनपथ न्यूज
Edited by: राकेश कुमार
मई 10, 2022
प्रसिद्ध भारतीय संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा का मंगलवार को 84 साल की आयु में निधन हो गया। उनका जाना शास्त्रीय संगीत की दुनिया में बड़ी क्षति के तौर पर देखा जा रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार प्रख्यात संगीतवादक का निधन दिल का दौरा पड़ने के कारण हुआ है। बता दे कि पिछले 6 महीनों से वे किडनी की बीमारी से भी पीड़ित थे और और उनकी डायलिसिस की प्रक्रिया चल रही थी।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रख्यात संतूर वादक पंडित शिवकुमार शर्मा जी के निधन पर गहरा दुःख व्यक्त किया है। अपने शोक संदेश में मुख्यमंत्री ने कहा है कि सरल स्वभाव और आत्मा को सम्मोहित करने वाले संगीत कला के पारंगत पंडित शिवकुमार जी मां सरस्वती के अनन्य साधक थे। कला-संगीत के क्षेत्र में उनके विशिष्ट योगदान के लिए भारत सरकार ने उन्हें पद्म विभूषण से अलंकृत किया था। आज उनके निधन से संगीत जगत में एक विराट शून्य उत्पन्न हुआ है। शोकाकुल परिजनों और शिष्यों के प्रति शोक संवेदना प्रकट करते मुख्यमंत्री ने शिवकुमार जी की आत्मा की शांति के लिए ईश्वर से प्रार्थना की है।
बता दे कि फिल्मी जगत में भी पंडित शिव कुमार शर्मा का अहम योगदान रहा। बॉलीवुड में ‘शिव-हरी’ (शिव कुमार शर्मा और हरि प्रसाद चौरसिया) की जोड़ी ने कई हिट गानों में संगीत दिया। ‘चांदनी’ फिल्म का गाना ‘मेरे हाथों में नौ-नौ चूड़ियां’ जो कि श्रीदेवी पर फिल्माया गया था उसके लिए संगीत इस हिट जोड़ी ने ही दिया था।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *