जनपथ न्यूज डेस्क

Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
1 सितंबर 2022

भागलपुर : जिले की बेटी शुभकामिनी की बनाई मोजेक आर्ट से दरभंगा एयरपोर्ट को निखारा जायेगा। बता दे कि जल्द ही दरभंगा एयरपोर्ट पर मोजेक आर्ट की विभिन्न कलाकृति दिखाई देगी और इसके लिए दरभंगा एयरपोर्ट प्रबंधन के साथ शुभकामिनी का समझौता हुआ है। शुभकामिनी ने पहले टाइल्स के छोटे-छोटे टुकड़ों से राधा कृष्ण का मोजेक आर्ट बनाया था, जिसे दरभंगा एयरपोर्ट पर लगाया जा चुका है, जिसका अनावरण फिलहाल बाकी है। इसके अलावा श्री राम-सीता मिलन, सुदामा-कृष्ण मिलन समेत कई मोजेक आर्ट पर काम किया जा रहा है, जिसे एयरपोर्ट पर ही लगाया जाएगा।

*दरभंगा एयरपोर्ट पर दिखेगी कला*
भागलपुर के कहलगांव स्थित रानी दियारा की रहने वाली शुभकामिनी ने अपनी कला का बेहतर इस्तेमाल करते हुए टाइल्स के टुकड़े पर मोजेक कला का प्रदर्शन किया है। टाइल्स के टुकड़ों का इस्तेमाल कर खूबसूरत पेंटिंग बना रही है। शुभकामिनी को अपनी आर्ट के लिए दरभंगा एयरपोर्ट से प्रोजेक्ट भी मिला है। अब इनकी कला को दरभंगा एयरपोर्ट पर देखा जा सकेगा।

*मिले कई प्रोजेक्ट*
इस बारे में शुभकामिनी कहती हैं कि हमेशा से मन में कुछ अलग करने की सोच रही है। उन्होंने बताया कि मोजेक कला की ट्रेनिंग गोवा से ली है और इसके बाद भागलपुर में इस पर काम कर रही हैं। बिहार सरकार के अधिकारियों की ओर से दरभंगा एयरपोर्ट के लिए कुछ प्रोजेक्ट दिए गए हैं जिसमें से एक एयरपोर्ट में लगाया जा चुका है और बाकी के प्रोजेक्ट पर काम चल रहा है।

*एक प्रोजेक्ट पूरा करने में लगता है एक महीने से ज्यादा का समय*
मधुबनी पेंटिंग को मोजेक आर्ट बनाया गया है, इसके साथ मंजूषा पेंटिंग पर भी काम किया जाएगा। शुभकामिनी का कहना है कि कई लोगों ने इसे सीखने का प्रयास किया और साथ में कई लड़कियां भी इससे जुड़ी, लेकिन इतनी मेहनत का काम कोई कर नहीं सका। उन्होंने बताया कि एक प्रोजेक्ट पूरा करने में 1 महीने से ज्यादा का समय लगता है। इसे बनाने में उनकी बहन दिव्या साथ दे रही है। बिहार में इस तरह की कला कम ही देखने को मिलती है। इस तरह की कला को विकसित करने की जरूरत है ताकि और लोग आत्मनिर्भर बनकर अपना जीवन यापन कर सकें।

2 Views