जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
27 फरवरी 2023

भागलपुर : जिले के पीरपैंती स्थित गोविंदपुर गांव से एक अनोखा व अजीबोगरीब आवेदन खूब सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है, जिसमें साफ तौर पर लिखा हुआ है कि फसल को बर्बाद करने के लिए हमारे खेत में जान-बूझकर शौच कर रही हैं कुछ महिलाएँ’। इस आवेदन के जरिये बिहार के किसान ने अधिकारी से मदद की गुहार लगाई है और कही है कि जल्द से जल्द इस पर कानूनी कार्रवाई किये जाएं।

गौरतलब हो कि पीरपैंती स्थित गोविंदपुर गांव के दियारा क्षेत्र से एक किसान ने अंचल कार्यालय में गाँव की कुछ महिलाओं के विरुद्ध शिकायत दर्ज कराई है कि वे जान-बूझकर उसके खेत में शौच करके उसकी फसल को खराब कर रही हैं। किसान का नाम चन्द्रदेव मंडल है। वह महिलाओं की इस हरकत से बेहद दुखी है।
चंद्रदेव मंडल ने अंचल अधिकारी को लिखा है कि, “घर में शौचालय होने के बावजूद ये महिलाएँ प्रतिदिन उसके खेत में आकर शौच करती हैं। सभी महिलाएँ दुर्भावना से ऐसा करती हैं, क्योंकि उस जगह पर और लोगों के भी खेत हैं, लेकिन वे किसी और के खेत में ना जाकर उसके खेत में ही शौच करती हैं।”
यह घटना बिहार के भागलपुर जिले के पीरपैंती थाना क्षेत्र के गोविंदपुर की है। ईश्वर मंडल के पुत्र किसान चन्दरदेव मंडल ने कहा कि आसपास कई खेत हैं, लेकिन ये महिलाएँ उसकी गेहूँ की फसल को खराब करने के लिए उसके खेत में आकर हर रोज शौच कर रही हैं,उन्होंने यह भी बताया कि जब वह इसका विरोध करता है तो इन महिलाओं के पति चन्दरदेव के साथ मारपीट करने पर उतारू हो जाते हैं। पीरपैंती के अंचल अधिकारी को दी गई शिकायत के अनुसार, खेत में शौच करने वाली 6 महिलाओं के पतियों के नाम का भी जिक्र किया है।

वहीं गांव के जनप्रतिनिधि एवं वार्ड सदस्यों का कहना है कि शौचालय के लिए कई बार राशि आई लेकिन गांव के लोगों तक नहीं मिल पाया कुछ घरों में शौचालय है तो कुछ घरों में अभी भी शौचालय की कमी है जिसके चलते महिलाओं को मजबूरन खेत में सोच के लिए जाना पड़ता है, कुछ महिलाओं को तो खेत की आदत सी हो गई है घर में शौचालय रहते हुए भी वह खेत जाती हैं यह कहीं से सही नहीं है।
एक तरफ जहां प्रधानमंत्री शौचालय योजना मुख्यमंत्री शौचालय योजना के तहत सभी घरों में शौचालय बनाए गए हैं वही आज भी एक किसान को उनके खेत में महिलाओं के द्वारा शौच करने को लेकर आवेदन देना यह सरकार की योजनाओं पर सवालिया निशान खड़ा करता है

Loading