स्थाई कुलपति की मांग पर 10 दिनों तक लटका रहा था ताला*

गौतम सुमन गर्जना
————————-
भागलपुर : टीएमबीयू में स्थाई कुलपति की मांग को लेकर प्रदर्शन करने वाले छात्रों की आखिरकार जीत हो ही गई। बिहार के राज्यपाल फागू चौह्वान ने तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय को नए कुलपति के रूप में प्राे. जवाहर लाल को नियुक्त कर दिया है। प्राे. जवाहर लाल इससे पहले मुंगेर विश्वविद्यालय के कुलपति थे। प्राे.जवाहर लाल को टीएमबीयू का कुलपति बनने की अधिसूचना राजभवन के प्रधान सचिव आरएल चाेंग्थू ने साेमवार काे देर रात जारी कर दी। अधिसूचना में कहा गया है कि सर्च कमेटी की अनुशंसा और राज्य सरकार की सहमति के बाद प्राे. लाल काे यह जिम्मेदारी दी गई है। उनके पास मगध विश्वविद्यालय के प्रोवीसी का भी अतिरिक्त प्रभार था।
प्राे. जवाहर लाल मुजफरपुर के वीसी हनुमान प्रसाद पांडेय की जगह लेंगे, जिन्हें राजभवन ने टीएमबीयू का प्रभारी वीसी नियुक्त किया था। देखा जाय तो 11 महीने बाद टीएमबीयू को स्थाई कुलपति मिला है। इससे पहले प्राे. नीलिमा गुप्ता टीएमबीयू की नियमित वीसी थीं लेकिन, सितंबर 2021 में वह दूसरे विवि चली गईं थी। जिसके बाद से नियमित वीसी का पद यहां पर रिक्त था।

*छात्रों ने महीनों किया था प्रदर्शन,करीब 10 दिनों तक बंद था विवि*
गौरतलब है कि स्थाई कुलपति की मांग को लेकर विगत दिनों विश्वविधालय में कई संगठनों के छात्रों ने प्रदर्शन किया था। इस दौरान छात्र राजद ने करीब 10 दिनों तक विश्वविधालय में ताला लटका कर भी रखा था। सभी संगठनों की एक ही मांग थी कि विश्वविधालय को स्थाई कुलपति मिले। आखिरकार छात्रों के द्वारा किया गया प्रदर्शन सफल साबित हुआ और उनकी मांगें पूरी हुई।

3 Views