हैलीपैड पर विशेष निगरानी रखने का निर्देश

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
25 फरवरी 2023

भागलपुर : केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के बिहार दौरे को लेकर पुलिस ने हाई अलर्ट जारी किया है। बिहार के एडीजी (सुरक्षा) ने अमित शाह के दौरे वाले जिलों को खास तौर पर अलर्ट किया है। खतरा इस बात का भी है अमित शाह के दौरे के समय उनके हेलीकॉप्टर या विमान पर मिसाइल से भी हमला हो सकता है। लिहाजा खास निगरानी रखने को कहा गया है।

*आतंकवादियों की हरकतों पर नजर रखें*: बिहार के एडीजी सुरक्षा की ओर से जारी पत्र मे इस संबंध में विशेष दिशा निर्देश जारी किये गये हैं। एडीजी ने पटना समेत बेतिया और बगहा के एसपी के साथ साथ संबंधित आईजी और डीआईजी, प्रमंडलीय आयुक्त औऱ जिलाधिकारी को पत्र भेजा है। इस पत्र में बोधगया के महाबोधि मंदिर में विस्फोटक बरामदगी मामले में फरार आतंकवादियों की गतिविधियों को ध्यान में रखते हुए आवश्यक कार्रवाई करने को कहा गया है। इस पत्र में सारण के मढ़ौरा में लश्कर-ए-मस्तफा के कमांडर को हथियार सप्लाई करने के आरोपित जावेद आलम के अलावा कई घटनाओं का जिक्र किया गया है।

*मिसाइल का भी खतरा*

एडीजी सुरक्षा ने कहा है कि आतंकियों को रॉकेट स्टिंगर मिसाइल उपलब्ध होने से खतरा बढ़ा है। लिहाजा हेलीपैड के निर्माण औऱ उसकी सुरक्षा तय मानक के अनुरूप होना चाहिए। बिहार पुलिस के एडीजी सुरक्षा ने कहा है कि आतंकवादियों के पास अधिक दूरी तक मार करने वाले राकेट स्टिंगर मिसाईल उपलब्ध हो जाने से विशिष्ट व्यक्तियों की सुरक्षा पर खतरा अधिक बढ़ गया है।

इस खतरे को ध्यान में रखते हुए हेलीपैड के फनेल एरिया यानि आस-पास के पूरे क्षेत्र में सघन गश्ती कर उसे सुरक्षित करने की आवश्यकता है।
इस अलर्ट में कहा गया है कि अमित शाह की सुरक्षा में पर्याप्त संख्या में बलों की तैनाती रहनी चाहिए। हेलीपैड एरिया में पुलिस की गश्त लगातार रहेगी। वहीं, हेलीपैड और हेलीकॉप्टर की सुरक्षा के मद्देनजर हैलीपड का निर्माण मानक के अनुरूप होना चाहिए। एडीजी सुरक्षा ने पत्र लिखा है कि हेलीपैड पर एकत्रित व्यक्तियों को नियंत्रित रखने के लिए हवाई अड्डा/हेलीपैड के चारो तरफ मजबूत बैरीकेटिंग और एक सक्षम पदाधिकारी की प्रतिनियुक्ति अतिआवश्यक है। हेलीकॉप्टर और विमान की सुरक्षा के लिए पर्याप्त संख्या में बलों की प्रतिनियुक्ति जरूरी है। वहीं, हेलाकॉप्टर के हवा के दवाब से झण्डा बैनर आदि के हवा में उड़ने की संभावना बनी रहती है। इन तथ्यों के मद्देनजर हेलीपैड के निकट झण्डा बैनर आदि न रहे यह सुनिश्चित किये जाने की आवश्यकता है।

गौरतलब हो कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह 25 फरवरी यानी शनिवार को बिहार आ रहे हैं। पश्चिमी चंपारण के वाल्मीकिनगर और पटना में उनका कार्यक्रम है। वे वाल्मिकीनगर में भाजपा की रैली को संबोधित करेंगे, वहीं पटना में स्वामी सहजानंद सरस्वती की जयंती समारोह में शिरकत करेंगे।

Loading