जनपथ न्यूज़  कानपुर :- उत्तर प्रदेश में एक बार फिर बड़ा रेल हादसा हुआ है. दरअसल, ये रेल हादसा कानपुर के नजदीक रूमा गांव के पास हुआ है. हावड़ा से दिल्‍ली जा रही पूर्वा एक्‍सप्रेस के 12 डिब्‍बे पटरी से उतर गए. घटना देर रात 1 बजे हुई, जब ज्‍यादातर यात्री गहरी नींद में सो रहे थे. हालांकि, इस ट्रेन हादसे में किसी के भी मारे जाने की खबर नहीं है. 50 से 60 यात्रियों को इस हादसे में चोट आई है. घायलों को नजदीकी अस्‍पताल में भर्ती कराया गया है.
इस हादसे की वजह क्‍या रही, अभी तक यह साफ नहीं हो पाया है. रेल मंत्रालय की ओर से जारी बयान में बताया गया है कि रिलीफ ट्रेन लगभग 900 यात्रियों को लेकर कानपुर से चल चुकी है. घायलों में से एक को गंभीर चोट आई है. पूर्वा एक्‍सप्रेस जिस रूमा गांव में पटरी से उतरी, वो कानपुर से लगभग 15 किलोमीटर दूर है. बताया जा रहा है कि 12 में से चार डिब्‍बे तो पूरी तरह पलट गए. बड़ी मुश्किल से इन डिब्‍बों में से यात्रियों को बाहर निकाला गया.
इन चार डिब्‍बों के यात्रियों को सबसे ज्‍यादा चोट आई है. घटना की जानकारी मिलते ही जिलाधिकारी, एसएसपी और अन्य अधिकारी घटनास्थल पर पहुंचे और पूरी स्थिति का जायजा लिया. कानपुर के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट विजय विश्वास पंत भी घटनास्थल पर पहुंचे. राहत और बचाव कार्य के लिए एनडीआरफ की 45 लोगों की टीम भी मौके पर पहुंची.
रेलवे की ओर से जारी बयान में बताया गया कि राहत और बचाव कार्य पूरा कर लिया गया है. इस हादसे में किसी भी यात्री की जान नहीं गई है. रेलवे के अधिकारियों ने कहा कि यात्रियों को कानपुर से दिल्ली ले जाने के लिए एक अतिरिक्त ट्रेन की व्यवस्था कर रहे हैं. आरपीएफ के मुताबिक, पूर्वा एक्सप्रेस में आगे की ओर से जनरल डिब्बे लगे हुए थे, जबकि पैंट्री कार से पीछे एसी के कोच लगे थे. पैंट्री कार से ट्रेन दो भागों में बंट गई. इनमें वातानुकूलित कोच भी शामिल हैं. पूर्वा एक्सप्रेस को कानपुर सेंट्रल पर करीब 12.05 बजे पहुंचना था और वह पहले से ही एक घंटे 12 मिनट देरी से चल रही थी.

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *