जनपथ न्यूज डेस्क/पटना

Reported by: गौतम सुमन गर्जना/भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
22 अक्टूबर 2022

पटना/भागलपुर : वैसे तो आजकल अधिकतर बैकिंग के काम ऑनलाइन ही हो जाते हैं, लेकिन फिर भी कई कार्यों के लिए हमें बैंक आना-जाना होता है। ऐसे में यह जरूरी है कि जब हमें ब्रांच जाना हो, उस दिन बैंक खुले रहें। इसके लिए आपको बैंकों की छुट्टियों के बारे में पता होना जरूरी है,जिससे असुविधा से बचा जा सके। आज से लगातार तीन दिन बैंक बंद रहेंगे।

ऐसे में धनतेरस में किसी को नकदी की कमी न हो, इसके लिए बैंकों ने भी कमर कस ली है। विदित हो कि 22, 23 व 24 को यानि कि आज-कल और परसों बैंक बंद रहेंगे। 22 अक्टूबर को माह का चौथा शनिवार, 23 को रविवार और 24 को दीपावली को लेकर बैंक बंद रहेंगे। ऐसे में शनिवार को धनतेरस के मौके पर लोगों को खरीदारी करने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए बैंकों ने भी तैयारी कर ली है। एजेंसियों को निर्देश दिए गए है कि एटीएम में पैसों की कमी नहीं होनी चाहिए। शिकायत मिलने पर जुर्माना लगाने की चेतावनी भी जारी की गई है।

शहर के 143 एटीएम पर हर समय मिलेगी नकदी : जिले की बात करें तो कुल 290 एटीएम से लोग नकदी का लेन-देन हर रोज करते हैं। शहरी क्षेत्र में विभिन्न बैंकों के कुल 143 एटीएम हैं। शहर व ग्रामीण क्षेत्रों के एटीएम में पैसों की कमी न हो, इसके लिए एजेंसियों को निर्देश दिया गया है।

इस बारे में एलडीएम मोना कुमारी ने बताया कि तीन दिन बैंक जरूर बंद रहेंगे, लेकिन ग्राहकों को इस बीच एटीएम से रुपये मिलते रहेंगे। एटीएम में कैश की कमी न हो इसके लिए एजेंसियों को दिशा-निर्देश दिया गया है।

आरबीआई का भी आदेश है कि एटीएम खाली रहने पर जुर्माना लगाया जाएगा। इसे देखते हुए बैंकों ने पूरी व्यवस्था कर ली है। एटीएम में नोट भरने वाली एजेंसियों को नियमित रूप से नोट मिलते रहेंगे।

 180 total views,  3 views today