जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
18 फरवरी 2022

भागलपुर : बिहार के रहने वाले आईपीएस विकास वैभव सबसे चर्चित पुलिस ऑफिसरों में से एक हैं। बिहार के बाहुबली नेता को गिरफ्तार करने के साथ ही उनके हिस्से में कई अन्य उपलब्धियां भी दर्ज हैं और जो न तो किसी बाहुबली नेता से डरे और न ही किसी के आगे कभी झुके। इनकी ईमानदारी और कर्मठता के चर्चे आम हैं। ये न सिर्फ अपने काम के प्रति पूरी निष्ठा से समर्पित हैं, बल्कि गरीबों के मसीहा भी कहलाते हैं। इनका नाम आईपीएस विकास वैभव हैं। इन दिनों ये काफी चर्चा में हैं।
आईपीएस विकास वैभव बेगूसराय के बीहट के मूल निवासी हैं। इनका जन्म 21 नवंबर 1979 को हुआ था। विकास ने आईआईटी कानपुर से मेकैनिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया था। आईआईटी कानपुर में बिताए हुए दिनों को वे अपना ‘लर्निंग फेज’ मानते हैं। 2003 में यूपीएससी परीक्षा पास कर वह आईपीएस ऑफिसर बन गए थे। उनके परिवार में उनकी पत्नी रूपांगी वैभव और दो बच्चे हैं। विकास वैभव फिलहाल आईजी रैंक के अधिकारी हैं और बिहार में विशेष सचिव (गृह) के तौर पर तैनात हैं। वे एटीएस में डीआइजी रह चुके हैं। इससे पहले वे बगहा, पटना, रोहतास व दरभंगा में एसपी/एसएसपी व भागलपुर में डीआईजी के रूप में भी काम कर चुके हैं।

हाल ही में विकास वैभव के ट्विटर हैंडल से सोशल मीडिया पर एक पोस्ट वायरल हो रहा है। इसमें उन्होंने आरोप लगाया है कि डीजी शोभा अहोतकर उनके खिलाफ अभद्र भाषा का इस्तेमाल कर रही थीं, जिसकी रिकॉर्डिंग भी उनके पास है। यह मामला अब बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के पास तक पहुंच चुका है। आईपीएस विकास वैभव इंस्टाग्राम, ट्विटर, यूट्यूब पर काफी एक्टिव हैं। उन्होंने ‘लेट्स इंस्पायर बिहार’ नाम से एक मुहिम शुरू की है। इसके तहत वे गरीब और वंचित परिवारों के बच्चों को निशुल्क आईआईटी और एनईईटी परीक्षा की तैयारी करवाते हैं। उनको फोटोग्राफी करने और लिखने का भी काफी शौक है।

Loading