राज्यपाल,जगद्गुरु रामभद्राचार्य, सहित धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधि उपस्थित रहेंगे

बांका के मंदार में राज्यपाल और जगतगुरु के आगमन की तैयारी हेतु भागलपुर में बैठक

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
3 मार्च 2023

भागलपुर: 10 मार्च को केंद्रीय मंत्री श्री अश्विनी कुमार चौबे के संयोजन में पूज्य संतों के मार्गदर्शन व आशीर्वाद से मंदराचल पर्वत पर स्थित श्री मंदार काशी विश्वनाथ मंदिर के जीर्णोद्धार संकल्प कार्यक्रम आयोजन किया जा रहा है। इस आध्यात्मिक धरोहर का पुर्नजागरण होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि बिहार के राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर होंगे। संपूर्ण कार्यक्रम का सानिध्य व मार्गदर्शन जगद्गुरु पदम् विभूषण रामभद्राचार्य का मिलेगा।
बिहार के भागलपुर से लगभग 50 किलोमीटर की दूरी पर बसे बांका जिले में ‘मंदार पर्वत’ स्थित है। पर्वत शिखर पर भगवान काशी विश्वनाथ का मंदिर है। स्कन्दपुराण के अनुसार 80 हजार साल तक भगवान शिव यहाँ वास किए थे। ऐसी मान्यता है कि मंदार पृथ्वी पर का स्वर्ग है और सृष्टि के आदि काल से ही मौन, दृढ़वत खड़ा है।

हिन्दू मान्यताओं के अनुसार समुद्र मंथन में देवताओं ने मंदार पर्वत को मथानी बनाया था। सदियों से खड़ा मंदार आज भी लोगों की आस्था का पर्वत है। पर्वत शिखर पर स्थित काशी विश्वनाथ मंदिर का जीर्णोद्धार का संकल्प लिया गया है। इसका शुभारंभ 10 मार्च से होगा। इस मौके पर पर्यावरण के दृष्टिकोण से प्रदर्शनी का आयोजन किया जाएगा।

युवा भाजपा नेता व भागलपुर से भाजपा पूर्व प्रत्याशी रहे अर्जित चौबे ने गुरुवार को 10 मार्च के निमित्त कार्यक्रम को लेकर,भाजपा के कार्यकर्ताओं, सामाजिक, धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों के साथ भागलपुर के गौशाला में बैठक की। बैठक में कार्यक्रम को लेकर बिंदुवार चर्चा की गई। कार्यक्रम को दिव्य व भव्य बनाने पर चर्चा हुई।बैठक में इस कार्यक्रम को लेकर एक समिति बनाए जाने को लेकर सभी ने सहमति प्रदान किया ।समिति के माध्यम से ही कार्यक्रम में भागलपुर से बड़ी संख्या में भक्तों को मंदार ले जाने की तैयारी की जाएगी।बैठक में सुधीर भगत, शशि मोदी आदि ने अपने मंतव्यों को रखा।
अर्जित शाश्वत चौबे, गिरधारी केजरीवाल, संतोष कुमार, सुधीर भगत, शशि मोदी, रोशन सिंह, इंदुभूषण झा,नितिन भूमानिका, मनीष मिश्रा, सूरज शर्मा, मनीष दास, कोका चौबे, चंदन ठाकुर, आदित्य, राजेश कुमार, दिनेश मंडल, चितरंजन पाण्डेय, दिलीप निराला, प्रमोद वर्मा, शरद कुमार बाजपेई,कविता पांडे, प्रीति प्रसाद, अनामिका ठाकुर, कुंदन कुमारी, श्वेता सिंह, संगीता साह, अनीता सिंह, सुधीर चौधरी,राज किशोर गुप्ता, चंदन पाण्डेय
आदि बैठक में उपस्थित रहे।

Loading