होलिकोत्सव पर 4 को मारवाड़ी पाठशाला में जमेंगै के कवियों की चौकरी,होगा अखिल भारतीय कवि सम्मेलन

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
3 मार्च 2023

भागलपुर : मारवाड़ी युवा मंच की ओर से होली उत्सव पर 60वीं प्रस्तुति के रूप में मारवाड़ी पाठशाला परिसर में अखिल भारतीय कवि सम्मेलन मित्र बसंत गोष्ठी का आयोजन 4 मार्च शनिवार को आयोजित होगा। यह कार्यक्रम रात्रि 9 बजे शुरू होगा। इस मौके पर हर वर्ष की भांति अंग प्रदेश की साहित्यिक- सांस्कृतिक परंपरा का निर्वहन किया जायेगा।

उक्त बातें आयोजन समिति के स्वागताध्यक्ष सह मंच के पूर्व राष्ट्रीय उपाध्यक्ष जगदीश चंद्र मिश्र उर्फ पप्पू ने पटल बाबू रोड के हरीश टावर स्थित मित्र बसंत गोष्टी के कार्यालय में प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने इस बार के कार्यक्रम को 60वीं प्रस्तुति बताते हुए कहा कि इस देश में लाल किले के बाद भागलपुर ही दूसरा मंच है,जहां देशभर के नामचीन व मुर्धन्य कवियों के द्वारा 60 वर्षों से लगातार कवि सम्मेलन होते रहे हैं।

श्री मिश्रा ने बताया कि इस बार धार से जानी बैरागी,हाथरस से पदम अलबेला,लखीमपुर से डाॅ०आशीष, प्रयागराज से राधेश्याम भारती, इटावा से कुमार मनोज, रायपुर से रमेश विश्वहर,मुंबई से चंदन राय तो वहीं जबलपुर से सुश्री मणिका दुबे इस अखिल भारतीय कवि सम्मेलन के मंच पर शिरकत करेंगे और पूरी रात अपने काव्य रस में भागलपुर वासियों को भिंगोने का काम करेंगे। उन्होंने बताया कि उक्त सभी कवियों ने अंग प्रदेश के हृदय स्थल भागलपुर की धरा पर आयोजित कार्यक्रम में आने की अपनी-अपनी स्वीकृति दे दी है।
गौरतलब हो कि इस कवि सम्मेलन में राष्ट्रकवि रामधारी सिंह दिनकर, बनफूल, काका हाथरसी, बालकवि वैरागी, हुल्लड़ मुरादाबादी, प्रभा ठाकुर जैसे सैकड़ों कविवर भाग लेकर सुशोभित कर चुके हैं. उन्होंने बताया कि भागलपुर की साहित्यिक व सांस्कृतिक परंपरा को वे अब तक पूरी ईमानदारी और पारदर्शिता के साथ निर्वहन करते आ रहे हैं! उन्होंने बताया कि इस आयोजन में शामिल होने के लिए प्रवेश निशुल्क है, लेकिन इसके लिए प्रवेशपत्र लेना अनिवार्य है।महिलाओं व बच्चों के लिए प्रवेशपत्र भी जरूरी नहीं है, लेकिन इस कार्यक्रम में विशेष तौर पर छोटे बच्चों के लिए प्रवेश वर्जित रखा गया है। प्रवेशपत्र लेने के लिए पटल बाबू रोड स्थित हरीश टावर, मारवाड़ी टोला लेन के घर-गृहस्थी,सूजागंज के बहनजी बुटिक, आनंद चिकित्सालय पथ स्थित सुप्रिया नाम के कपड़े की दुकान से संपर्क कर सकते हैं। स्थानीय कवि साहित्यकारों के सम्मान के सवाल पर पप्पू मिश्रा ने कहा कि अंग प्रदेश के हृदय स्थल भागलपुर में आज भी साहित्यिक-सांस्कृतिक व आध्यात्मिक त्रिवेणी बहती है। एक से बढ़कर एक कवि व साहित्यकार यहां मौजूद है जो नित दिन साहित्य का सृजन करते हैं। उन्होंने कहा कि अगले वर्ष से इस मंच पर स्थानीय कवियों को भी तरजीह देने का प्रयास किया जाएगा या फिर उनके लिए इस कार्यक्रम को दो दिवसीय करने पर हम कमेटी के साथ मिल-बैठकर विचार करेंगे।

इस मौके पर स्वागतमंत्री रवि सर्रराफ,रचित बजाज, उपस्वागताध्यक्ष संजय सिंघानिया, प्रहलाद चिरानिया, मारवाड़ी युवा मंच के अध्यक्ष सह आयोजित कवि सम्मेलन के मीडिया प्रभारी अश्विनी जोशी मोटी, सचिव रौशन सिंघानिया,रंजित सिवानिवाला, पवन काली, उमाकांत पिंकू आदि सदस्य उपस्थित थे।

Loading