इसलिए रैंकिंग में पिछड़ रहे

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
4 मार्च 2023

भागलपुर : नगर निगम स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी शुरू कर चुका है। जागरूकता के लिए ब्रांड एंबेसेडर बनाने व स्वच्छ भारत प्रतियाेगिता के आयाेजन पर तेजी से काम हाे रहा है। सर्वेक्षण के लिए केंद्रीय टीम कभी भी आ सकती है, लेकिन सफाई की व्यवस्था सुचारु हाे और शहर में राेज हर जगह से कूड़ा उठे उसकी व्यवस्था ठीक से नहीं चल पा रही है। शहर की सड़काें, गलियाें व माेहल्लाें में 24 घंटे में अभी एक बार सफाई हाे रही है। केवल बाजार के कुछ इलाकाें में रात में भी कूड़ा उठता है।
लेकिन अगर नगर निगम काे स्वच्छता रैंकिंग में सुधार लाना है ताे उसे सफाई की संख्या बढ़ानी हाेगी। देशभर में सफाई में लगातार नंबर वन रहनेवाला इंदाैर में सफाई का चक्र 24 घंटे में तीन बार घूमता है। निगम काे संसाधन की कमी नहीं है। हर वार्ड में डाेर-टू-डाेर कूड़ा संग्रह के लिए ई-रिक्शा भी मिल गया है। करीब छह लाख की आबादी वाले शहर के लिए 1200 सफाईकर्मियाें की टीम है। रविवार काे ताे कूड़ा उठता ही नहीं है।
ऑफिसर माॅनिटनिंग के लिए माेहल्लाें में काफी कम निकलते हैं। फाेन पर ही रिपाेर्ट ले ली जाती है। शहर में राेज करीब 275 टन कूड़ा निकलता है। इसकी सफाई पर हर माह करीब 60 लाख रुपये खर्च हाेते हैं। लेकिन हालत यह है कि बरारी हाउसिंग बाेर्ड जनता फ्लैट इलाके में पिछले 7 दिन से कूड़े का उठाव नहीं हुआ है। बुधवार काे परबत्ती-टीएनबी काॅलेज गेट रोड, बूढ़ानाथ-खलीफाबाग सड़क पर आनंदराम ढांढनियां स्कूल के पास सहित अन्य इलाकों में दोपहर 2 बजे तक कचरा पसरा रहा।

*राेज पांच घंटे ही सफाई, हर जगह नहीं पहुंचती है टीम*

शहर में सुबह 6 बजे से सफाईकर्मियाें की ड्यूटी है, लेकिन 7 बजे तक वार्ड प्रभारी हाजिरी ही लगाते हैं। फिर ठेले व अन्य गाड़ियाें काे कूड़ा उठाने भेजा जाता है। दाेपहर 12.30 तक कूड़े की गाड़ियां वापस हाेने लगती हैं। यानी पांच घंटे ही सफाई का काम हाेता है। वार्ड प्रभारियाें के कामकाज की रिपाेर्ट जाेनल प्रभारी कुछ इलाकाें में घूमकर ताे बाकी से फाेन पर ही लेते हैं। शिकायत हुई तभी स्वच्छता प्रभारी, सिटी मैनेजर या नगर आयुक्त जायजा लेते हैं। यानी माॅनिटिरंग की ठाेस व्यवस्था नहीं है। निगम का दावा है कि दाेपहर दाे बजे से रात आठ बजे तक दूसरी पाली में आठ ट्रैक्टराें से कूड़ा उठवाते हैं।

अभी ये चल रहा प्रयास:
हर सप्ताह स्कूली बच्चाें के साथ जागरूकता रैली निकाली जाएगा। बच्चे सफाई का संदेश देंगे। एक व्यक्ति काे ब्रांड एंबेसेडर बनाया जाएगा जाे स्वच्छता के प्रति लाेगाें काे जागरूक करेंगे।हाेटल खुद के डस्टबिन रखेंगे। वहां से कूड़ा डंपिंग प्वाइंट तक निगम की टीम लाएगी। बाहर कचरा फैलाने पर हाेटलाें पर जुर्माना लगेगा।

*दाे पाली में उठेगा कूड़ा*

इस बाबत नगर निगम के पीआरओ अमरेंद्र कुमार ने बताया कि अब पूरे शहर में दाे पालियों में कूड़ा उठाव कराने की तैयारी कर रहे हैं। अभी कुछ इलाकाें में यह हाे रहा है। लेकिन इसे पहली पाली की तर्ज पर ही करने की तैयारी है। माॅनिटिरिंग की व्यवस्था और दुरुस्त हाेगी।

*सुधारेंगे रैंकिंग,जागरूकता अभियान भी चलेगा*

वही नगर आयुक्त डॉ० योगेश कुमार सागर ने बताया कि स्वच्छता सर्वेक्षण की तैयारी काे लेकर जागरूकता अभियान चलाए जाएंगे। ब्रांड एंबेसेडर भी तय हाेंगे, दीवाराें पर स्वच्छता के स्लाेगन लिखवाए जा रहे हैं। डस्टबिन फ्री जाेन की संख्या भी बढ़ाएंगे। सफाई के संसाधन भी लगातार बढ़ा रहे हैं, रैंकिंग सुधरेगी।

Loading