जेपी अवॉर्ड से सम्मानित होंगे रधु ठाकुर और प्रकाश आमटे
जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना, 10 अक्टूबर ::
11 अक्टूबर (सोमवार) को भारत रत्न जय प्रकाश नारायण के 119वीं जयंती के अवसर पर लोकनायक जयप्रकाश इंटरनैशनल स्टडीज डिवलेपमेंट सेंटर और इंदिरा गांधी नेशनल सेंटर ऑफ आर्ट्स के संयुक्त तत्वाधान में होटल जनपथ के संवाद ऑडिटोरियम में समाज के प्रतिष्ठित व्यक्तियों को जेपी इंटरनेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया जाएगा।
जेपी इंटरनेशनल अवॉर्ड से सम्मानित होने वालों में प्रख्यात गांधीवादी विद्वान, नेता, समाजवादी विचारक और सुधारक रघु ठाकुर को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवॉर्ड और प्रसिद्ध सामाजिक कार्यकर्ता और रेमन मैग्सेसे पुरस्कार विजेता श्री प्रकाश आमटे को सामाजिक क्षेत्र के लिए शामिल किया गया है।
अवॉर्ड कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संस्कृति और राज्य संसदीय कार्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल, माननीय केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी, भारतीय राजनीतिज्ञ और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य जनार्दन द्विवेदी, प्रसिद्ध विद्वान और अध्यक्ष, गांधी शांति प्रतिष्ठान कुमार प्रशांत, प्रसिद्ध विद्वान और अध्यक्ष, आईजीएनसीए राम बहादुर राय, सदस्य सचिव, आईजीएनसीए सच्चिदानंद जोशी, राष्ट्रीय सचिव जदयू राजीव रंजन प्रसाद उपस्थित रहेंगे।
लोकनायक जयप्रकाश इंटरनेशनल स्टडीज डेवलेपमेंट सेंटर के जनरल सेक्रेटरी अभय सिन्हा ने बताया कि कार्यक्रम में सम्मानित विशेषज्ञ पैनलिस्टों द्वारा पूरे भारत में समाज के विभिन्न क्षेत्रों से शीर्ष नामांकित व्यक्तित्वों को जेपी इंटरनेशनल अवॉर्ड 2021 और लोकनायक जयप्रकाश राष्ट्रीय पुरस्कार 2021 से सम्मानित किया जाएगा, जिसमें शीर्ष सामाजिक, राजनीतिक और सांस्कृतिक गणमान्य व्यक्तियों की उपस्थिति होगी।
कार्यक्रम में कला और संस्कृति के क्षेत्र में प्रसिद्ध भारतीय शास्त्रीय गायक पद्म विभूषण, पंडित छन्नूलाल मिश्रा, प्रसिद्ध गणितज्ञ, शिक्षाविद और दिल्ली विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति पद्म श्री प्रो दिनेश सिंह को शिक्षा के क्षेत्र में और प्रसिद्ध कवि और हिंदी प्रगति समिति के अध्यक्ष श्री सत्यनारायण को साहित्य के क्षेत्र में जेपी अवॉर्ड से नवाजा जा रहा हे। अभय सिन्हा ने बताया कि इसके अलावा मीडिया और पत्रकारिता, प्रशासन और सुशासन, पर्यावरण और खेल के क्षेत्र में भी उपलब्धियाँ हासिल करने वाले शख्सियतों को जेपी अवॉर्ड से सम्मानित किया जा रहा है।
जेपी अवॉर्ड समारोह एलएनजेपीआईएसडीसी द्वारा पिछले चार वर्षों से शुरू किया गया जो समाज के उत्कृष्ट व्यक्तियों की पहचान करने और उन्हें पहचानने के लिए एक बड़ा दृष्टिकोण रखता है।
जेपी अवॉर्ड संबंधित अपने क्षेत्रों में बड़े पैमाने पर समाज में अपना उल्लेखनीय योगदान दे रहा हैं इसके तहत विशेषज्ञों का एक विशेष पैनल भी बनाया है।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.