जनपथ न्यूज/राकेश कुमार
अप्रैल 21, 2022
पटना: पटना के पर्यावरण को डीजल जलने से निकलने वाले हानिकारक गैसों से निजात दिलाने के लिए सिटी बसों को सीएनजी में बदलने की योजना बनायी गयी है। बता दे कि पटना में पर्यावरण के बेहतरी के लिए डीजल सिटी राइड बसों को अब सीएनजी सिटी बस से बदला जा रहा है जिसके तहत अगले हफ्ते से 50 प्राइवेट सीएनजी बसों का परिचालन राजधानी पटना के सड़कों शुरू हो जायेगा।
ये सीएनजी प्राइवेट बसें पटना में आ चुकी हैं और इन्हें जिला परिवहन कार्यालय के द्वारा स्वीकृत कर हरे और सफेद रंग में पेंट भी किया जा चुका है। ये लो-फ्लोर सीएनजी सिटी बसें वर्तमान में चल रहीं पीली बसों से सुविधा के मामलें में कही बेहतर होंगी। पीली प्राइवेट सिटीराइड बसों की तुलना में ये बसें काफी सुविधाजनक होेंगी। इन बसों में न तो यात्रियों को बैठने पर सीट के पास निकले कांटी से कपड़े फटने का डर रहेगा और न ही खड़े रहने पर सिर के छत से टकराने का खतरा रहेगा। बता दे कि सीएनजी प्राइवेट बसों के किराए में कोई बदलाव नहीं होगा और ये बसें पीली सिटीराइड बसों के किराये दर पर ही चलेंगी।
इन बसों की कीमत 25 से 30 लाख के बीच है जबकि सरकार 7.5 लाख की सब्सिडी दे रही है. पहले चरण में 50 बस मालिकों के लिए सब्सिडी की राशि स्वीकृत की जा चुकी है. डीटीओ श्रीप्रकाश ने बताया कि अगले 7 दिनों में पटना में इन सिटी बसों का परिचालन शुरू हो जायेगा।

3 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.