बिहार में भी बच्‍चों में वायरल फीवर का प्रकोप, पीएमसीएच और एनएमसीएच के चिल्ड्रन वार्ड में भरे सारे बेड…..

Edited By: राकेश कुमार
जनपथ न्यूज/सितम्बर 8, 2021

पटना: बिहार में भी वायरल फीवर का प्रकोप बढ़ रहा है और बड़ी संख्‍या में बच्‍चे इसकी चपेट में आ रहे हैं। वायरल फीवर का प्रकोप यूपी से सटे सीमावर्ती ज़िलों के अलावा राजधानी पटना में भी देखने को मिल रहा है। पटना के सभी सरकारी अस्पतालों के चिल्ड्रन वार्ड के बेड भरे हुए हैं। हालांकि नीतीश कुमार सरकार ने फिलहाल स्थिति को नियंत्रण में बताया है। पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल के चिल्ड्रन वार्ड में बड़ी संख्‍या में बच्‍चों का इलाज हो रहा है। इन बच्चों को ज़िला अस्पताल से यहां रेफ़र किया गया है। हालांकि सारे बेड भर चुकी है लेकिन ‘बीमार’ बच्चों को संख्या बढ़ती जा रही है।

नालंदा मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भी यही स्थिति है। पीएमसीएच और एनएमसीएच इन दोनों जगह बेड फुल हैं। एनएमसीएच के अधीक्षक डॉक्टर विनोद कुमार सिंह बताते हैं, ‘हमारे यहाँ 87 बच्चे हैं, वार्ड फुल हैं। ज्‍यादातर बच्चे को सर्दी-खांसी और सांस लेने में दिक़्क़त महसूस हो रही है।’ दूसरे जिले से आए इन बच्चों के परिवार वालों का कहना हैं कि समस्या बुख़ार से शुरू हो रही हैं और चमकी समेत कई तरह के अन्य लक्षण इलाज के दौरान देखने को मिल रहा है।

वैसे स्वास्थ्य अधिकारियों का कहना हैं कि सभी बच्चों के कोरोना टेस्ट में कोई भी पॉज़िटिव नहीं पाया गया। एनएमसीएच के अधीक्षक डॉक्टर विनोद कुमार सिंह ने कहा, ‘इनमें से किसी को कोरोना नहीं है। ये लोगों के बीच जा रहे हैं, इसलिए क्रॉस इन्फ़ेक्शन हो रहा है।’ फ़िलहाल राज्य सरकार का कहना हैं कि संख्या में बढ़ोतरी अवश्य हुई हैं लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है क्‍योंक‍ि इस मौसम में वायरल बुख़ार होना आम बात है।

3 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.