कोरोना दवा भंडारण के लिए 9 करोड़ जारी – सरकार कोरोना से निबटने के लिए पूरी तरह तैयार मंगल पांडेय
जितेन्द्र कुमार सिन्हा, पटना ::
कोरोना की दूसरी लहर में कोरोना संक्रमण के रोकथाम, मरीजों का बेहतर इलाज और वैक्सीनेशन से निबटने के लिए बिहार सरकार पूरी तरह तैयार है। उक्त बातें 10 अप्रैल (शनिवार) को बिहार सरकार के स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कही।
उन्होंने कहा कि कोरोना से, जनता की सुरक्षा, सरकार की प्राथमिकता है। कोरोना वायरस संक्रमण को मात देने के लिए राज्य सरकार सभी एहितियाती कदम उठा रही है। कोविड 19 के परिप्रेक्ष्य में कोरोना महामारी के रोकथाम हेतु दवा भंडारण के लिए लगभग 9 करोड़ (8 करोड़ 85 लाख 81 हजार 944) व्यय की स्वीकृति बिहार सरकार ने दी है। बिहार चिकित्सा सेवाएं एवं आधारभूत संरचना निगम लिमिटेड इस राशि का उपयोग कोरोना वायरस के खिलाफ दवा भंडारण के लिए करेगा।
स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि इस राशि से पीपीई किट्स, एन-95 मास्क, आरएनआ एक्सट्रैक्शन किट्स, एंटीजेन किट, आरटीपीसआर किट, 3-प्लाई मास्क, सैनिटाइजर और आवश्यक दवाईयाँ आदि खरीदी जाएगी। इससे पूर्व कोविड 19 इमरजेंसी रिस्पांस के लिए 33.12 करोड़ राशि खर्च करने की स्वीकृति दी जा चुकी है। इसके अतिरिक्त विभाग ने कोरोना से निबटने के लिए 80 करोड़ राशि की स्वीकृति प्रदान की है। कुल मिलाकर कोरोना को हराने के लिए राज्य सरकार ने 120 करोड़ से अधिक की राशि खर्च करने की मंजूरी दी है।
उन्होंने आम लोगों से अपील की है कि 45 से अधिक उम्र के लोग निःसंकोच टीका केन्द्र पर जाकर टीका लगवाएं, मास्क पहने और आसपास में लोगों को मास्क पहने के लिए प्रेरित करें। साथ ही, आपस में कम से कम दो गज की दूरी का भी ख्याल रखें।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *