कार निर्माताओं के लिए वाहनों में ‘फ्लेक्स फ्यूल इंजन’ लगाना होगा अनिवार्य, नितिन गडकरी जारी करेंगे आदेश

Edited By: राकेश कुमार
जनपथ न्यूज/सितंबर 24, 2021

फ्लैक्स फ्यूल से चलेंगी अब कार, जी हां सही सुना आपने, बता दें कि केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने शुक्रवार को कहा कि वह अगले तीन से चार महीनों में एक आदेश जारी करने वाले हैं। जिसके तहत कार कपंनीयों को वाहनों में ‘फ्लेक्स फ्यूल इंजन लगावा जरुरी होगा। इतना ही नहीं गडकरी ने आगे कहा कि वह चाहते हैं कि देश स्थानीय स्तर पर उत्पादित एथेनॉल को अपनाने की तरफ बढ़े ताकि पेट्रोल और डीजल की खपत से बचा जा सके।

फ्लेक्स-फ्यूल इंजन वो इंजन होते हैं जिसमें पेट्रोल और इथेनॉल या मेथनॉल के मिश्रण का भी प्रयोग किया जा सकता है। मौजूदा समय में, भारत में पेट्रोल में 20 फीसदी तक इथेनॉल के मिश्रण की इजाजत है। हालांकि, इंजन में किसी तरह का बदलाव नहीं किया गया है। अब अगर इथेनॉल की मात्रा बढ़ाई जाती है तो इंजन में भी जरूरी मॉडिफिकेशन करना होगा। यही वजह है कि नितिन गडकरी कार कंपनियों से इंजन में बदलाव करने को कह रहे हैं।

आपको बता दे कि मंत्री नितिन गडकरी ने ये ऐलान पुणे में एक फ्लाईओवर की आधारशिला रखने के लिए आयोजित कार्यक्रम में किया। इस दौरान उन्होंने कहा, ‘मैं अगले तीन से चार महीनों में एक आदेश जारी करने जा रहा हूं, जिसमें बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज से लेकर टाटा और महिंद्रा जैसी कार कपनियों को फ्लेक्स इंजन बनाने के लिए कहा जाएगा।

साथ ही उन्होंने बजाज और टीवीएस कंपनियों को भी अपने वाहनों में फ्लेक्स इंजन लगाने के लिए कहा है साथ ही निर्देश दिये हैं कि जब तक वो ऐसा नहीं करते, तब तक उनसे कोई बातचीत नहीं की जायेगी।

बता दें कि ‘फ्लेक्स फ्यूल’ या लचीला ईंधन, गैसोलीन, मेथेनॉल, इथेनॉल के कॉम्बिनेशन से बना एक वैकल्पिक ईंधन है। गडकरी ने कहा, ‘मेरी एक इच्छा है, मैं देश में पेट्रोल और डीजल के इस्तेमाल पर रोक लगा सकुं, केंद्रीय मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पुणे में तीन इथेनॉल पंप का उद्घाटन कर चुके हैं।

गडकरी ने कहा भीड़भाड़, ट्रैफिक जाम और पॉल्यूशन से छुटकारा पाने के लिए डिसेंट्रलाइजेशन की ओर हमें काम करना होगा।

आपको बता दे कि करीब दो साल से नितिन गडकरी कार कंपनियों से फ्लेक्स इंजन बनाने की अपील कर रहे थे लेकिन इसे अनिवार्य नहीं किया गया था। अब पहली बार इस तरह के इंजन के लिए आदेश जारी किया जाएगा।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.