जनपथ न्यूज डेस्क

Reported by: गौतम सुमन गर्जना, भागलपुर
Edited by: राकेश कुमार
5 सितंबर 2022

भागलपुर: दो दिन से पटरी पर आई जलापूर्ति व्यवस्था शुक्रवार से फिर खराब हो गयी। शुक्रवार से ही वाटर वर्क्स से शहर के 12 वार्डों में पानी की एक बूंद भी आपूर्ति नहीं हो पाई है। शनिवार को भी यही स्थिति बनी हुई रही थी। शनिवार की सुबह से बरारी इलाके में बिजली नहीं रहने के कारण वाटर वर्क्स का चल रहा दो मोटर भी बंद रहा। इससे पानी की आपूर्ति नहीं हो पाई। सबसे बड़ी बात यह है कि गंगा नदी में पानी की कमी नहीं है, वहीं दूसरी तरफ शहर में जल संकट बना हुआ है।

*तीन में से एक मोटर पंप हुआ खराब*
शुक्रवार को वाटर वर्क्स के वेट इंटक वेल में चालू तीन मोटर में एक खराब हो गया। इससे वेट का एक और ड्राय का एक मोटर ही किसी तरह चला, लेकिन दोनों मोटर के चलने के बाद भी पानी की आपूर्ति नहीं हो पायी। मोटर बनाने के लिए जलकल के दोनों सहायक जल कल अधीक्षक लगे हुए हैं। सहायक जलकल अधीक्षक राकेश कुमार सिन्हा व सुमन सौरभ परेशान दिखे। वहीं वार्ड 50 के मानिकपुर के पास का बोरिंग भी जल गया है। इससे वहां पर भी पानी की समस्या बनी हुई है। वहीं दूसरी ओर अपनी मांगों को लेकर शनिवार की देर रात से निगम कर्मचारी महासंघ के बैनर तले जलकल के कर्मी की हड़ताल छठे दिन शनिवार को समाप्त कर दी।

*इन इलाकों में बढ़ी पेयजल की किल्लत*
वहीं, पानी की आपूर्ति नहीं होने से बरारी, मायागंज,खंजरपुर,नया बाजार,बुढ़ानाथ इलाका, मुख्य बाजार,मुंदीचक इलाके में पानी कह समस्या हो गई। जिनके पास सप्लाइ के पानी के सिवाय पानी का कोई साधन नहीं है वह दूसरे के घर से पानी की व्यवस्था किये। सबसे बड़ी बात यह है कई लोगों ने पानी नहीं रहने गंगा नदी में जाकर स्नान किया।

*चाहिए कम से कम छह मोटर का चलना*
जलापूर्ति की व्यवस्था में सुधार को लेकर कम से कम छह मोटर चलना चाहिए, लेकिन अभी मात्र दो मोटर ही चल रहा है। वेट में तीन मोटर है, जिसके एक का पंप खराब है। दो में से एक शुक्रवार को खराब हो गया। अब एक ही मोटर चल रहा है। वहीं ड्राय इंटक वेल में चार मोटर है। जिसके एक साल पहले दो मोटर खराब हो गया, जो अभी भी खराब है। दो बचा था उसमें भी एक पहले से खराब है। एक मोटर ही चल रहा है। सहायक जलकल अधीक्षक राकेश कुमार सिन्हा ने बताया कि पूरी कोशिश में लगे है कि मोटर ठीक हो जाये और पानी की आपूर्ति सही हो जाये।

3 Views