DU की नई प्रदेश कमिटी का गठन, 33 प्रतिशत महिलाओं समेत इन चेहरों को मिली जगह
राकेश कुमार/जून 24, 2021
पटना: इस समय की सबसे बड़ी खबर राजधानी पटना से है, जहां सत्तारूढ़ जनता दल यूनाइटेड ने अपनी नई टीम का ऐलान कर दिया है। पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने पटना में प्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए जेडीयू की नई कमेटी की घोषणा की। बिहार चुनाव में आशा के अनुरूप प्रदर्शन नहीं कर पाने के बाद पार्टी ने कई पूर्व मंत्रियों और विधायकों को संगठन में जगह देते हुए महत्वपूर्ण जिम्मेवारी दी है, जबकि पहली बार 33 फीसदी पदों पर महिलाओं को मनोनीत किया गया है।
पार्टी में उपाध्यक्ष पद पर जिन बड़े चेहरों को जगह मिली है उनमें पूर्व मंत्री लक्ष्मेश्वर राय, पूर्व मंत्री अजीत चौधरी, पूर्व मंत्री बीमा भारती, डॉ. रंजू गीता, ललन पासवान, रणविजय सिंह जैसे नाम शामिल हैं।
जेडीयू ने अपने संगठन को मजबूत करते हुए 29 लोगों को उपाध्यक्ष, 60 लोगों को महासचिव, 114 लोगों को सचिव, एक व्यक्ति को कोषाध्यक्ष बनाया है। इस बार 7 लोगों को पार्टी का प्रवक्ता बनाया गया है। पार्टी के पदाधिकारियों की लिस्ट जारी करते हुए प्रदेश अध्यक्ष उमेश कुशवाहा ने कहा कि यह देश की पहली पार्टी है, जिसमें महिलाओं को 33 फ़ीसदी जगह मिली है। उन्होंने कहा कि जदयू ने संगठन में 33 फ़ीसदी महिलाओं को जगह दी है, क्योंकि नीतीश कुमार हमेशा से महिलाओं के अधिकार की बात करते हैं। कुशवाहा ने कहा कि हमने और हमारे संगठन ने नीतीश कुमार की इन बातों को पूरा करके दिखाया है।
बिहार चुनाव के बाद से ही संगठन में भारी फेरदबल के कयास लगाए जा रहे थे। इस दौरान उपेंद्र कुशवाहा की रालोसपा के जेडीयू में शामिल होने के कारण थोड़ा विलंब हुआ। जेडीयू की नई टीम में कुशवाहा के साथ आए कई चेहरों को संगठन में अहम जिम्मेदारी मिली है।

Loading

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *