चैती छठ 2022: नहाय-खाय के साथ आज से चैती छठ शुरू……

न्यूज डेस्क/जनपथ न्यूज
Edited by: राकेश कुमार
अप्रैल 5, 2022

नहाय-खाय के साथ आज से चैती छठ पूजा की शुरुआत हो गई है। आज छठ व्रती स्नान कर पूजा पाठ करते हुए कद्दू भात का प्रसाद खाकर पूजा की शुरुआत करेंगे। छह अप्रैल को पूरे दिन उपवास के बाद शाम में खीर और रोटी से खरना होगा। इसके बाद सात अप्रैल को 36 घंटे का निर्जला उपवास रखते हुए छठ व्रती शाम को अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य देंगे। अगले दिन सुबह 8 अप्रैल को उगते सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही यह व्रत पूरा हो जायेगा।

चार दिनों के छठ पर्व को लेकर पटना जिला प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। विधि व्यवस्था को कंट्रोल करने के लिए पूरी तैयारी कर ली गई है। पटना जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह की अगुवाई में इस वर्ष चैती छठ पूजा के अवसर पर व्रतियों की सुविधा, भीड़ नियंत्रण एवं शांतिपूर्ण ढंग से त्योहार को संपन्न कराने के उद्देश्य से दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है।

प्रशासन ने खतरनाक घाटों पर आम लोगों के जाने पर रोक लगाई है। सुरक्षित एवं खतरनाक दोनों तरह के घाटों पर वरीय दंडाधिकारी, पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। इस बार 100 से भी अधिक दंडाधिकारी चैती छठ पर्व को सफल बनाने के लिए तैनात रहेंगे।

2 Views

Leave a Reply

Your email address will not be published.