जनपथ न्यूज डेस्क

पटना 27 जुलाई 2022

बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद ने नगर निगम, मुजफ्फरपुर के तत्वाधान में स्थानीय मुजफ्फरपुर क्लब में स्व-निधि महोत्सव का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस योजना के माध्यम से कोविड की वैश्विक महामारी के विनाशकारी प्रभाव से जूझ रहे रेहड़ी- पटरी वालों को ऋण के माध्यम से वित्तीय सहायता प्रदान कर उनके आर्थिक समृद्धि का पथ प्रशस्त किया गया है।

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री स्ट्रीट भेंडर आत्मनिर्भर निधि योजना(पीएम स्व-निधि) फुटपाथ विक्रेताओं के जीवन में आर्थिक समृद्धि की निरंतरता को बहाल रखने की दिशा में केंद्र सरकार की एक महत्वपूर्ण स्कीम है। कोरोना जैसी वैश्विक महामारी के कारण आर्थिक रूप से प्रभावित हुए फुटपाथ दुकानदारों/ व्यापारियों, रेहड़ी-पटरी लगाने वाले दुकानदारो के जीवन में उक्त योजना से उन्नति एवं आर्थिक समृद्धि आई है और उन्हें बहुत बड़ा संबल मिला है। मुख्य अतिथि के रुप में कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उप मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार एवं बिहार सरकार के विभिन्न विकासात्मक एवं कल्याणकारी योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन के कारण राज्य में इन्द्रधनुषी परिवर्तन हुआ है। विकास की किरणें समाज के अंतिम पायदान पर बैठे हुए लोगों के घरों तक पहुंची हैं। उन्होंने कहा कि स्व-निधि महोत्सव लाभार्थी स्ट्रीट वेंडरों की विकास गाथा और भारतीय अर्थव्यवस्था में उनके योगदान को पहचानने तथा उसे मनाने का त्योहार है। उन्होंने कहा कि इस महोत्सव का उद्देश्य इन छोटे उद्यमियों के साथ भारत की आजादी के 75 साल का जश्न मनाना है। उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ बिहार के फुटपाथ दुकानदारों, रेहड़ी लगाने वालों को मिला है। राज्य में कुल 183295 फुटपाथ विक्रेताओं का सर्वेक्षण किया गया, जिसमें 126170 को पहचान-पत्र एवं 168944 को विक्रय प्रमाण-पत्र दिया गया है। साथ ही, 59108 आवेदनों को बैंक द्वारा स्वीकृति प्रदान की गई, जिसके विरुद्ध 48034 आवेदकों को ऋण की राशि 47.45 करोड़ उपलब्ध कराई गई है।

इसके पूर्व उप मुख्यमंत्री के द्वारा दीप प्रज्वलन कर स्व-निधि महोत्सव का उद्घाटन किया गया। मौके पर खनन एवं भूतत्व मंत्री श्री जनक राम, विधान पार्षद् दिनेश प्रसाद सिंह, नगर विधायक विजेंद्र चौधरी, माननीय विधायक कुढ़नी डॉ० अनिल सहनी, पूर्व विधायक श्री केदार गुप्ता, पूर्व विधायक बेबी कुमारी, जिलाधिकारी मुजफ्फरपुर प्रणव कुमार, वरीय पुलिस अधीक्षक जयंत कांत, उप विकास आयुक्त -सह -प्रभारी नगर आयुक्त आशुतोष द्विवेदी, पूर्व मेयर राकेश कुमार पिंटू, पूर्व मेयर सुरेश कुमार, पूर्व उप मेयर विवेक कुमार तथा अन्य जनप्रतिनिधिगण एवं पदाधिकारी उपस्थित थे। महोत्सव में कलाकारों के द्वारा स्वागत गीत की प्रस्तुति की गई। बिहार के सांस्कृतिक गौरव पर आधारित गीतों का प्रदर्शन भी किया गया। नुक्कड़ नाटक के कलाकारों द्वारा स्व-निधि योजना तथा अन्य योजनाओं के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।

 63 total views,  3 views today

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *