जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
14 जनवरी 2023

भागलपुर : जिले में बालू का अवैध कारोबार बेखौफ होकर किया जा रहा है। ऐसे कारोबारी मनबढ़ू की तरह कारोबार को अंजाम दे रहे हैं। स्थिति यह है कि आमने-सामने ऐसे धंधेबाजों का कोई विरोध नहीं कर पा रहे हैं। लेकिन कारोबार पर नकेल नहीं कसता देख विभिन्न माध्यम से प्रशासन को सूचना दी जाने लगी है कि अमुक जगहों पर बालू का अवैध तरीके से धंधा चल रहा है। मिली सूचना के आधार पर अनुमंडल प्रशासन ने ऐसे 11 धंधेबाजों की सूची तैयार कर जिला प्रशासन को भी अवगत कराया है। साथ ही सभी संबंधित सीओ को कार्रवाई करने का निर्देश भी दिया है।

बंदोबस्ती का टेंडर तीसरी बार रद्द: भागलपुर की चार नदियों के बालू की बिक्री का रास्ता साफ नहीं हो पाया है। चिह्नित नौ बालू घाटों की बंदोबस्ती नहीं हो सकी है। बंदोबस्ती के बाद ही बालू का उठाव हो सकता है। बंदोबस्ती का टेंडर तीसरी बार रद्द हो चुका है। अब चौथी बार टेंडर निकालने की तैयारी की जा रही है। गेरुआ नदी के एक ब्लॉक के लिए पहली बार के टेंडर में एक मात्र बिडर आया था लेकिन उसे भी अब तक टेंडर कमेटी से स्वीकृति नहीं मिली है। प्रशासन ने बंदोबस्ती के लिए चानन नदी के चार, गेरुआ नदी के तीन, अंधरी नदी के एक और कोसी नदी के एक बालू घाट को चिह्नित किया है।

यहां हो रहा बालू का अवैध कारोबार : सुलतानगंज के समीप मकंदपुर चौक के पास अवैध तरीके से बालू की डंपिंग की जा रही है। बालू की डंपिंग कर यहां से लोगों को बालू बेचा जा रहा है। अंधरी नदी में भुलनी घाट से अवैध बालू का उठाव पिछले कई वर्षों से किया जा रहा है। धंधेबाज रात का फायदा उठा कर बालू का उठाव व ढुलाई करते हैं और बिक्री के लिए ले जाते हैं। भागलपुर-अमरपुर रोड पर विभिन्न स्थानों पर बालू की डंपिंग कर कारोबार किया जा रहा है। कजरैली इलाके में तो परती जमीन को खोद कर बालू निकाला जा रहा है।

*इन रास्तों से हो रही बालू की ढुलाई*: कजरैली, कजरैली बाजार, नाथनगर के दराधी गांव, बाइपास, भतौड़िया के रास्ते बालू की ढुलाई की जाती है। भागलपुर शहरी क्षेत्र में भी इन्हीं रास्तों से होते हुए ट्रैक्टर-ट्रेलर से बालू पहुंचाया जाता है। ये कारोबारी दुकानों में भी बिक्री करते हैं और किसी एक जगह ट्रेलर खड़ा कर बालू बेचते हैं।

प्रशासनिक कड़ाई के बाद सुंदरवन के पास बिक्री बंद : डीएम को दो माह पूर्व इस बात की सूचना मिली थी कि सुंदरवन गेट के पास हर सुबह बालू लदा दर्जनों ट्रेलर लगा कर बालू की बिक्री की जाती है। डीएम के निर्देश पर खनन विभाग ने लगातार यहां पर छापेमारी की। बालू लदे कई ट्रेलर पकड़ाये और कार्रवाई की गयी। इसके बाद से यहां पर बालू की बिक्री पर रोक लग गयी है।

 138 total views,  3 views today