2024 में दौड़ने लगेगी गाड़ियां

जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
21 जनवरी 2023

भागलपुर: भोलानाथ रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) का निर्माण श्रीराम इंटरप्राइजेट करायेगा.इस कार्य एजेंसी के नाम से टेंडर फाइनल हो गया है। इसके साथ ही सारी अड़चनें दूर हो गयी है। मिरजानहाट शीतला स्थान चौक से भीखनपुर गुमटी नंबर तीन के बीच 1390 मीटर आरओबी का निर्माण होली के बाद शुरू होगा।

*7.5 मीटर ऊंचा एवं 8.5 मीटर चौड़ा यानी टू-लेन आरओबी बनेगा*: भोलानाथ व बौंसी रेलवे पुल से 7.5 मीटर ऊंचा एवं 8.5 मीटर चौड़ा यानी टू-लेन आरओगी बनेगा। इस आरओबी का निर्माण टेंडर के निर्धारित दर 97 करोड़ से करीब 11 प्रतिशत कम दर पर 86 करोड़ से होगा। पुल निर्माण निगम की देखरेख में उक्त कार्य एजेंसी काम करेगी। ज्ञात हो कि हाल के कुछ दिन पहले टेक्निकल बिड खुला था, जिसके मूल्यांकन में एक एजेंसी छंट गयी थी। टेक्निकल बिड में सफल तीन एजेंसियों को फाइनेंसियल बिड गुरुवार को खोला गया।

*जून 2024 के बाद बनकर तैयार होगा आरओबी*: जून 2024 के बाद आरओबी बनकर तैयार होगा और इसपर गाड़ियां फर्राटा भरने लगेगी। फिलहाल दो जगहों में प्रस्तावित भोलानाथ आरओगी का सर्विस रोड शामिल नहीं नहीं किया गया है। प्रस्ताव को सरकार की मंजूरी मिलने पर बाद में डिक्शन मोड़ से माल गोदाम के बीच 300 मीटर व इशाकचक में 250 मीटर सर्विस रोड बनेगा। फ्लाइओवर के निर्माण के लिए कम से कम भू-अर्जन की कार्रवाई पर भी मुख्यालय से सहमति बन गयी है। आवश्यकता पड़ने पर 12-14 जगहों में भू-अर्जन की जायेगी।

*महत्वपूर्ण बातें*

• आरओबी और सर्विस रोड के निर्माण में कम से कम भू-अर्जन की योजना है।
• 1390 मीटर लंबा आरओबी निर्माण पर 87 करोड़ रुपये होंगे खर्च।
• मिरजानहाट के शीतला स्थान चौक से भीखनपुर चौक के बीच आरओबी 7.5 मीटर ऊंचा व 8.5 मीटर चौड़ा टू-लेन बनेगा।
• मिरजानहाट के शीतला स्थान से आरओबी का कनेक्टिविटी जमसी-गोराडीह, बौसी रोड समेत चारों दिशाओं से होगी और आवागमन में लोगों को मिलेगी सहूलियत।
• नोटिस मिलने के साथ आरबीएसएस रोड किनारे निर्मित घर, विवाह भवन, मकान, दुकान, डाक्टर्स क्लीनिक आदि के अतिक्रमण हटाने में जुट गये हैं।
• भू-स्वामी निर्मित भवन का छज्जा व चबूतरे आदि तोड़ने लगे हैं।
• अतिक्रमणकारियों को नहीं मिलेगा मुआवजा।
• आरओबी पर और इसके नीचे की जायेगी रोशनी की व्यवस्था।
• आरओबी का निर्माण शुरू करने से पहले अतिक्रमण हटाने और भू-अर्जन की होगी कार्रवाई।
• बिजली खंभे समेत तारों को शिफ्टिंग किया जायेगा।
इस बारे में भागलपुर प्रमंडलीय पुल निर्माण कार्य के सीनियर प्रोजेक्ट इंजीनियर श्रीकांत शर्मा ने बताया कि भोलानाथ आरओबी का टेंडर फाइनल हो गया है। चयनित एजेंसी को जल्द ही वर्क आर्डर जारी किया जायेगा। होली के बाद निर्माण शुरू होगा और जून 24 तक फ्लाइओवर पूरा करने की योजना है।

आरओबी बनने से समस्या होगी दूर: आरओबी बनने से इशाकचक, लालुचक, नयाचक, मिरजानहाट, शिवपुरी कालोनी, बासुकीनाथ कालोनी, एलआइसी कालोनी सहित दक्षिणी शहर की एक लाख से अधिक आबादी को आवागमन में सहूलियत होगी.भोलानाथ और बौसी रेलवे पुल के नीचे जलजमाव की समस्या रहता है। बारिश के दिनों में यह समस्या और भी गंभीर हो जाता है। आरओबी बनने के बाद लोगों को जाम और जलजमाव की समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

Loading