जनपथ न्यूज डेस्क
Reported by: गौतम सुमन गर्जना
Edited by: राकेश कुमार
www. janpathnews.com
25 दिसंबर 2022

भागलपुर : बिहार का मौसम आज से फिर एकबार बदलने लगा है। ठंड अब अपना पांव पसारने लगा है। भागलपुर समेत आसपास के जिलों में भी कनकनी बढ़ी है। भागलपुर में शनिवार की सुबह कई इलाके घने कोहरे से ढके रहे। सूबे में जिले का सबौर में सबसे अधिक ठंड महसूस किया गया। यहां का पारा 6 पर पहुंच गया। जानिये मौसम का पूर्वानुमान:….
भागलपुर में कोहरे ने सबौर इलाके को पूरी तरह ढका :तेज पश्चिमी हवा रहने से धुंध के साथ कनकनी भरी ठंड में गुरुवार से ही इजाफा हो गया। शनिवार की सुबह भागलपुर में कोहरे ने सबौर इलाके को पूरी तरह ढक लिया। अगले तीन दिनों में ठंड में और इजाफा होने की संभावना है। पछुआ हवा अगले तीन दिनों तक चलने की संभावना है। कल 26 दिसंबर से जिले में सुबह और अधिक कोहरे में लिपटी रहेगी।

मौसम का हाल चौंकाने वाला, सबौर सबसे सर्द : बीते 24 घंटे में दिन का पारा हल्का चढ़ा है तो रात के पारे में गिरावट भी हुई है। बात भागलपुर की करें तो यहां मौसम का हाल चौंकाने वाला रहता है। भागलपुर के शहरी इलाकों में 17 दिसंबर की रात का पारा जहां 10.8 डिग्री था तो वहीं महज 8 किलोमीटर की दूरी पर सबौर प्रखंड में न्यूनतम तापमान 6.0 डिग्री पाया गया जो कि पूरे बिहार में सबसे कम न्यूनतम तापमान था।

सबौर को कोहरे ने पूरी तरह से ढ़का : शुक्रवार की सुबह सबौर को कोहरे ने पूरी तरह से ढ़क रखा था। वहीं, कुछ ही किलोमीटर की दूरी पर भागलपुर के शहरी इलाके में कोहरे का प्रकोप इस तरह असरदार नहीं था। तिलकामांझी इलाके में प्रवेश करते ही कोहरे से मुक्त पूरा इलाका पाया गया। सुबह 8 बजे तक कोहरे ने सबौर इलाके को जकड़ रखा था। वाहनों को भी चलने में समस्या होती रही। अगले दो-तीन दिनों तक मौसम कुछ इसी तरह रहने का अनुमान है।

मौसम पूर्वानुमान : बिहार एग्रीकल्चर यूनिवर्सिटी के पीआरओ प्रोo (डाo) रमेश कुमार शर्मा के द्वारा जारी किये गये मौसम रिपोर्ट के अनुसार, बीएयू के ग्रामीण कृषि मौसम सेवा केंद्र के नोडल पदाधिकारी डॉ सुनील कुमार के अनुसार, 23 से 26 दिसंबर के बीच भागलपुर और आसपास में बारिश की संभावना नहीं है। इस दौरान पश्चिमी हवा औसतन 05 से 10 किलोमीटर प्रति घंटा तक रह सकती है।

 141 total views,  3 views today