जनपथ न्यूज डेस्क
Report: गौतम सुमन गर्जना
Edited: राकेश कुमार
www.janpathnews.com
25 दिसंबर 2022

भागलपुर: देरी से ही सही, लेकिन दोगच्छी से जीरोमाइल के बीच शहर की मुख्य सड़क अब बनने लगी है। इसके बन कर तैयार होने से जाम की समस्या से काफी हद तक मुक्ति मिलेगी। देर रात घंटाघर से पटल बाबू रोड में काम करा दिया गया है।

अब नाथनगर में बन रही सड़क : शनिवार से नाथनगर से सड़क बनने लगी है और यह काम मुंगेर के कांट्रैक्टर को मिला है। सड़क निर्माण पर करीब 10 करोड़ खर्च आयेगा। पथ निर्माण विभाग कार्य प्रमंडल, भागलपुर के कार्यपालक अभियंता नवल किशोर सिंह ने बताया कि कांट्रैक्टर को वर्क ऑर्डर जारी करने के साथ उन्होंने सड़क निर्माण का कार्य शुरू करा दिया है।

तीन महीने में पूरा हो जायेगा काम : जिलाधिकारी सुब्रत कुमार सेन के निर्देश पर शीतला स्थान चौक की सड़कों को बनाया गया है। इससे बचे हुए मेटेरियल से घंटाघर में सड़क बनायी गयी है. अब नाथनगर से 1800 मीटर में एजेंसी को काम करना है। पेवमेंट कंक्रीट सीमेंट( पीक्यूसी) पर बिटुमिनस यानी अलकतरा की सड़क बनायी जायेगी। इस पर मास्टिक एस्फॉल्ट का भी काम होगा। इसके अलावा मुस्लिम हाईस्कूल के पास 100 मीटर में पीक्यूसी कार्य कराया जायेगा। इस काम को पूरा करने के लिए नौ माह का समय निर्धारित है, मगर यह तीन महीने में पूरा हो जायेगा।

पहले एनएच- 80 का था हिस्सा, अभी पीडब्ल्यूडी की है सड़क : दोगच्छी से जीरोमाइल तक सड़क पहले एनएच-80 का हिस्सा थी। स्थायी बाइपास बनने के बाद यह हिस्सा पीडब्ल्यूडी विभाग को हस्तांतरित हो गया। सड़क निर्माण से लेकर मेंटेनेंस की जिम्मेदारी अभी पीडब्ल्यूडी की है।

साल भर से मिनिस्ट्री में फंसा था सड़क निर्माण का प्रोजेक्ट : सड़क निर्माण का यह प्रोजेक्ट सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय, नई दिल्ली में साल भर से फंसा था। दरअसल, टेंडर राशि से नौ प्रतिशत अधिक बिड रेट पर मुंगेर के कांट्रैक्टर के नाम से फाइनेंसियल बिड खुला था। इसकी फाइल को स्वीकृति के लिए साल भर पहले ही मिनिस्ट्री को भेजा गया था। फाइल की स्वीकृति के बाद चयनित कांट्रैक्टर को वर्क ऑर्डर जारी हुआ है और उन्होंने काम शुरू कर दिया है।

 132 total views,  3 views today